बजट में मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अगर आपका बैंक डूब जाता है तो सरकार आपको देगी इतना पैसा

959

अगर आपके मन में ये डर है कि जिस बैंक में आपका पैसा है अगर वो बैंक डूब गया तो आपके पैसा का क्या होगा? आपका क्या होगा? सरकार ने इस बजट में उनके लिए बड़ी घोषणाएं की है. पहले जब बैंक डूबता था तो गारंटी मनी 1 लाख रुपये थी. मतलब की बैंक बंद के डूब जाने के बाद सरकार आपके जमा पैसों में से 1 लाख रुपये आपको देती थी लेकिन अब ये रकम बढ़ा कर चार गुनी कर दी गई है.

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि बैंकों में पैसा जमा कराने वालों के लिए इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है. यानी, अगर बैंक डूबता है तो आपकी 5 लाख रुपये तक की जमा रकम सरकार वापस करेगी. बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने सबको भरोसा दिलाते हुए कह कि उनके पैसे बिलकुल सुरक्षित हैं.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने पेंशन सबंधी भी बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि पेंशन फंड रेग्युलेटरी डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ऐक्ट में बदलाव किया जाएगा. इसके तहत सरकारी कर्मचारियों के एनपीएस ट्रस्ट को पीएफआरडीएआई से अलग किया जाएगा. इसमें सरकार की जगह कर्मचारियों को ही पेंशन ट्रस्ट बनाए जाने का अधिकार दिया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि सभी कर्मशल बैंकों की निगरानी की मजबूत व्यवस्था है. सरकार सबको भरोसा दिलाती है कि उनके पैसे बिल्कुल सुरक्षा है. मध्यम और लघु उद्यमियों को पूंजी की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए ट्रस्ट बनाने का फैसला हुआ है.