Big Breaking- पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को होगी फां’सी

12401

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य शाशक परवेज मुशर्रफ को फां’सी की स’जा सुनाई गयी है.  इससे पहले उनको 3 नवम्बर 2007 को पाकिस्तान में इमरजेंसी लगाये जाने के जु’र्म में दो’षी पाया गया था, और उनपर 2013 में देश’द्रोह का मुक’दमा भी दर्ज किया गया था. इसी देश’द्रोह के आरोप में उनको फां’सी की स’जा सुनाई गयी है. दरअसल इस मामले में मुशर्रफ को 31 मार्च 2014 को दोषी ठहराया जा चुका था.  

इससे पहले भी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने एक याचिका में खुद लाहौर हाईकोर्ट में इस्लामाबाद की एक विशेष अदालत के सामने लंबित पड़ी मुकदमे की कार्यवाही को रोकने का अनुरोध किया था और इसी अदालत में उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला चल रहा था.

अगर पाकिस्तान की एक न्यूज एजेंसी डॉन न्यूज की मानें तो, उनके वकीलों- ख्वाजा अहमद तारिक रहीम और अजहर सिद्दीकी ने जो याचिका दायर की थी उसमें विशेष अदालत में कार्यवाही की प्रक्रिया को बढ़ाने पर तब तक रोक लगाने के लिए अपील की गयी थी जबतक एलएचसी की तरफ से परवेज मुशर्रफ की पूर्व से लंबित पड़ी याचिका पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो जाता है.  

पूर्व में एलएचसी में दायर अपनी याचिका में परवेज मुशर्रफ ने इस केस में सुनवाई के लिए एक विशेष अदालत के गठन के फैसले को चुनौती दी थी. ये वही अदालत है जिसमें देश’द्रोह और गैर कानूनी काम करने के आरो’पों के चलते उनपर मुकद’मा दर्ज किया गया था.

वहीँ दूसरी तरफ लाहौर हाई’कोर्ट ने सोमवार को देश के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की याचिका पर पाकि’स्तान सरकार को एक नोटिस भेजा था. उस नोटिस के अनुसार पहले से इस्लामाबाद में इस केस पर सुनवाई कर रही एक विशेष अदालत के सामने लम्बे वक्त से लंबित राजद्रोह मामले की कार्यवाही पर रोक लगाने का अनुरोध किया था. और अब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति की फां’सी को हरी झंडी मिल चुकी है.