इंस्टाग्राम ग्रुप चैट में साउथ दिल्ली के स्कूली बच्चे कर रहे थे गैं’गरे’प की प्लानिंग, चैट लीक होने से मचा हड़कंप

1472

इंस्टाग्राम पर आमतौर पर लोग अपनी फोटोग्राफी स्किल्स का प्रदर्शन करते हैं. लोग उसपर तस्वीरें अपलोड करते हैं. इंस्टाग्राम लोगों के फोटोग्राफी के हुनर को दुनिया के सामने लाने का एक जरिया है. लेकिन इसी  इंस्टाग्राम का इस्तेमाल एक भ’यान’क अ’परा’ध की प्लानिंग के लिए हो रहा हो तो आप क्या कहेंगे? ये सच है. इंस्टाग्राम के ग्रुप चैट में साउथ दिल्ली के कुछ स्कूली बच्चे गैं’गरे’प की प्लानिंग कर रहे थे. लेकिन ये चैट लीक हो गया और मामला सबके सामने आ गया.

बॉयज लॉकर रूम के नाम से बने इस चैटबॉक्स की बातें सार्वजानिक होने के बाद हड़कंप मच गया. इस ग्रुप में लड़कियों की फोटो डालकर गैं’गरे’प करने की बात की जा रही थी. एक ट्वीटर यूजर ने ग्रुप के स्क्रीनशॉट लेकर सोशल मीडिया पर डाल दिए. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल एक्टिव हो गई. ट्विटर पर #boyslockerroom ट्रेंड करने लगा और दिल्ली महिला आयोग ने इसपर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस और  इंस्टाग्राम को नोटिस जारी कर दिया. इस ग्रुप में चैट कर रहे ज्यादातर बच्चे साउथ दिल्ली के रहने वाले हैं और बेहद कम उम्र के हैं. दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने आईटी एक्ट 66 और 67A के तहत केस दर्ज किया गया है. दिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम को चिट्ठी लिख कर ग्रुप से जुडी डिटेल मांगी है.

शुरूआती जांच में पता चला है कि इस ग्रुप को एक सप्ताह पहले ही बनाया गया था और एडमिन समेत इसमें 21 लोग शामिल हैं. ज्यादातर कम उम्र के स्कूली बच्चे हैं. जो अपने साथ पढ़ने वाली एक लड़की के यौ’न उ’त्पी’डन की प्लानिंग कर रहे थे. इस ग्रुप में कई लड़कियों की अ’श्ली’ल तस्वीरें शेयर की गई थी. अब इंस्टाग्राम पर ये ग्रुप डीएक्टिवेट हो गया है. पुलिस इस ग्रुप के मेम्बर्स की तलाश कर रही है.