LAC पर बढ़ते त’नाव पर बोले लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकेतकर, कहा ‘1962 का भारत नहीं है ये ‘

चीन और भारत के बीच करीब एक महीने से LAC पर तना’व बना हुआ है. जिस पर चीन कभी कहता है कि सीमा पर स्थिति नि’यंत्रण पर है और कभी कहता है कि हम हर तरीके से बात करने के लिए तैयार है. वही दूसरी तरफ सीमा पर उनकी सेना अभी भी भारी संख्या में तै’नात है. चीन का ये दोत’रफा बयान चीन को खुदी ही सवालों के घेरे में लिए हुए है.

जिसके बाद एक कार्यक्रम में भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल डीबी शेकेतकर ने कहा कि आज का भारत 1962 का भारत नहीं है. हमारी सेना भारत के जमीन का कोई टुक’ड़ा श’त्रु रा’ष्ट्र के हाथों में जाने नहीं देगी. वरना रा’ष्ट्र हमें माफ नहीं करेगा. हम इसकी सुरक्षा बनाए रखेंगे. उन्होंने आगे कहा कि आज भारत पहले वाला भारत नहीं है. पहले की तुलना में आज का भारत काफी स’शक्त भारत है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि आज सीमा पर इतना त’नाव क्यों है. इस पर सोचना होगा. चीन की तरफ से ये सब अचानक नहीं किया गया है. इसकी तैयारी बहुत पहले से की जा रही होगी. यह चीनी रण’नीति है कि पहले थोड़ी सी जमीन हासिल करो और फिर आगे की बात करो. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा क्यों हो रहा है. क्यूंकि चीन के ऊपर ज्यादातर देश कोरोना को लेकर द’वाब बनाये हुए है. जिसकी वजह से अब चीन इन हर’कतों पर है.

जाहिर है जबसे चीन के खि’लाफ कई देशों ने मुहि’म छे’ड़ दी है. तबसे चीन बौ’खला गया है और अप्रैल महीने से ही चीन सीमा पर अपनी तैयारी कर रहा है. ताकि भारत पर द’वाब बना सके.