दिल्ली चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, सरकार बनी तो दिल्लीवालों को मिलेगा ये सब…

1537

दिल्ली में वोटिंग से 7 दिन पहले भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इस घोषणापत्र के जरिये भाजपा दिल्ली की सत्ता में अपने 20 सालों का वनवास ख़त्म करना चाहती है और इसलिए पार्टी ने दिल्लीवालों के लिए दिल खी=ओल कर घोषणाएं की है.

चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए भाजपा ने बिजली पानी से लेकर छात्रों के लिए ही बड़ी घोषणाएं की है. जबकि गरीब मतदाताओं को भी अपने पाले में करने के लिए पार्टी ने घोषणाएं की है. पिछले चुनाव में ग़रीब और मध्यमवर्गीय मतदाताओं ने आम आदमी पार्टी की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी.

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि सरकार बनने के बाद हर घर, हर नल तक साफ़ पानी पहुंचाया जाएगा. गरीबों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से आटा उपलब्ध कराया जाएगा. आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की पहली 2 लड़कियों को उनके 21 साल के होने पर 2 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है. आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा किया है. जबकि आर्थिक तौर पर कमजोर 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं को निशुल्क साइकिल दिया जाएगा.

पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है. इस संकल्प पत्र में गरीब विधवा महिलाओं को बेटी की शादी के लिए 51 हजार रुपये का विशेष उपहार देने की बात कही गई है. अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों मोदी सरकार ने पहले ही मालिकाना हक दे दिया है अब उन कॉलोनियों के विकास के लिए कॉलोनीज डेवलपमेंट बोर्ड का गठन किया जाएगा.

बीजेपी ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर सभी प्रयास प्राथमिकता से किए जाएंगे. दिल्ली में प्रदूषण को कम करने हेतु इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा. यमुना और उसके आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ और विकसित करने के लिए दिल्ली यमुना विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा. 5 साल में 10 लाख लोगों रोजगार दिया जाएगा.