बिहार की महिला टीचर ने बच्चों को इस तरह पढ़ाया गणित कि शाहरुख़ खान और आनंद महिंद्रा भी हो गये फैन

3097

बिहार के बांका जिले के एक सरकारी स्कूल का विडियो इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है. अक्सर देखा जाता है कि सरकारी स्कूलों के टीचर मस्ती मारते नजर आते हैं तो कहीं सोते हुए नजर आते हैं, जिसके चलते सरकार पर भी लोग सवाल उठाने लगते हैं लेकिन इन दिनों सरकारी स्कूल का ही जो वीडियो सामने आया उसने सभी का दिल जीत लिया है. दरअसल इस वीडियो में गणित की शिक्षिका रूबी कुमारी बच्चों को गणित इस तरह पढ़ा रही हैं कि सभी उनके मुरीद हो गये हैं.

जी हाँ रूबी कुमारी बच्चों को अंकों का गुणा करने का एक ऐसा अनोखा तरीका बता रही हैं जिससे कठिन से कठिन गुणा बहुत ही आसानी से हल हो जायेगा. इतना ही नहीं वह बच्चों को उँगलियों से ही कैलकुलेटर जैसी गणना करना तक सिखा रही हैं. जब उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो देश के दिग्गजों ने उनके इस तरह पढ़ाने की सराहना की है.

देश के जाने माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा के साथ बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान ने उनके इस वीडियो को शेयर करते हुए ख़ुशी जाहिर की है. आनंद महिन्द्रा ने उनके इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि “क्या बात है? मुझे इस बेहतर शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था। काश वह मेरी गणित की शिक्षिका होती, तो मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता!”

वहीँ शाहरुख़ खान ने भी ट्वीट करते हुए लिखा है कि “मैं आपको बता नहीं सकता मेरी जिंदगी की कितनी समस्याएं मात्र एक गणना से हल हो गईं, क्या बात है! इसे दूसरों को भेजकर मैं अनुरोध करूंगा कि अपनी पढ़ाने के तरीके में शामिल करें।” रूबी कुमारी के इस तरीके को देखने के बाद और भी लोगों को इससे प्रेरणा मिल रही है. वरना बच्चों को गणित पढ़ाने में टीचर को काफी दिमागी कसरत का सामना करना पड़ता है.