चुनाव आयोग ने जारी किये दि’शा-नि’र्देश, बु’जुर्गों, दि’व्यां’गों के लिए घर तक पहुंचाए जाएंगे पो’स्टल बै’लट

बिहार में विधानसभा चुनावो की तारीखों का ऐला’न हो गया है. वाही दूसरी तरफ सभी पार्टियाँ भी चुनावी मैदान में उतर आई है. इतना ही नहीं सियासी द’लों ने उम्मीद’वारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. वाही आज बीजेपी भी अपनी पहली लि’स्ट जारी कर सकती है. तो दूसरी तरफ चुनाव आयोग के द्वारा भी चुनाव को देखते हुए कई तैया’रियां की जा रही है और इसी वजह से इस बार चुनाव आयोग ने कई दि’शा निर्दे’श दिए है.

जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव आयोग के नए दि’शा-नि’र्देश के अनुसार बू’थ स्त’र के अधिकारी 80 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा दिव्यां’गों के घरों तक पो’स्टल बै’लेट के लिए आवश्यक फॉ’र्म पहुंचाएंगे. अगर मत’दाता डाक मतपत्र का विक’ल्प चुनते हैं तो बीएलओ अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के भीतर मतदाता के घर से भरा हुआ फॉ’र्म 12-डी एक’त्र कर निर्वा’चन अधिकारी के कार्यालय में जमा करेगा.

इतना ही नहीं  जो लोग भी पोस्टल बैलेट के जरिए अपने मता’धिकार का प्र’योग करेंगे उनकी वीडियोग्रा’फी भी होगी. आयोग ने पिछले ह’फ्ते चुनावी प्रदेश बिहार की अपनी यात्रा के दौरान नाग’रिक सं’गठनों और मीडिया से प्रा’प्त सु’झावों के आधार पर ये निर्दे’श जारी किए हैं. जाहिर है बिहार में विधानसभा चुना’वो की ल’हर तेज़ हो गयी है. वही इस बार कोरोना को देखते हुए जहाँ एक तरफ चुनाव आयोग ने कई तैयारियां की है.

Related Articles