जानिए बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की अधिसूचना कब होगी जारी

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान अभी तक नही हुआ है. लेकिन सभी पार्टियों ने चुनाव को लेकर अपनी कमर कस ली है. बिहार के लोगों को पीएम मोदी की तरफ से सौगातों की बौछार हो रही है. लेकिन अभी तक चुनाव आयोग ने भी हर तरह से बिहार में चुनाव कराने को लेकर तैयारीयों का जायजा ले रहा है.

बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर ये कयास लगाये जा रहे हैं कि बिहार के विधानसभा चुनाव अपने समय पर ही हो सकते हैं. उम्मीद जतायी जा रही है कि अगर उसी समय पर चुनाव होते हैं तो अधिसूचना सितंबर के आने वाले सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता है. लेकिन देखने वाली बात ये है कि बिहार के चुनाव कितने फे’ज़ में होगें ये देखना दिलचस्प होगा.

हालांकि,कोरोना महामारी के बीच इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव काफी अलग तरीके से कराये जाने की चर्चा पहले से ही चल रही है. बताया ये भी जा रहा है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित है वो लोग चुनाव में सबसे आखिरी में वोट देने का मौका मिलेगा.  सूत्रों से ये भी खबर आ रही है कि चुनाव के लिए आयोग ने अ’र्ध’सै’नि’क बलों की संख्या के लिए गृह मंत्रालय को सूचित कर दिया है. आयोग चुनावी तैयारियों को लेकर संतुष्ट है. 

गौरतलब है कि कोरोना के कारण मास्क, सैनिटाइजर और अन्य जरूरी चीजों के उपयोग को देखते हुए चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को प्र’त्या’शियों के खर्च सीमा में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी करने की सिफारिश की है. केंद्रीय कानून मंत्रालय आयोग के इस प्रस्ताव को जल्द स्वीकार कर सकता है. कोरोना को देखते हुए बिहार में इवीएम, वीवीपैट भी अतिरिक्त संख्या में मुहैया कराये गये है. निर्वाचन आयोग अपने सभी अधिकारियों को मास्क,पीपीई किट, ग्लब्स,फेस शील्ड, सैनेटाइज़र सभी चिजो का इतंज़ाम करेगा.

Related Articles