बंगाल और उत्तर प्रदेश के बाद सुल’गा बिहार, CAA के विरोध के नाम पर विपक्ष का ब’वाल

नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध के नाम पर बंगाल और उत्तर प्रदेश के बाद अब बिहार सु’लग उठा है. आज बिहार बंद के दौरान वहां जम कर हिं’सा हो रही है. बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से CAA के खिलाफ बुलाये गए बिहार बंद को सफल बनाने के लिए राजद कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आये हैं और जमकर उत्पा’त मचा रहे हैं.

कई जगहों पर ट्रेनों को रोका गया है और कई हाइवे पर आ’गज’नी हो रही है. आरजेडी के कार्यकर्ता जब’रन दुकानें बंद करा रहे हैं. आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा था कि बंद शांतिपूर्ण होगा, लेकिन इसके बावजूद बंद समर्थकों ने तो’ड़फो’ड़ की. सड़कों पर जो भी गाड़ियाँ दिख रही है उनमे तो’ड़फो’ड़ की जा रही है.

पटना रांची राष्ट्रीय राजमार्ग पर नवादा के पास बीच रोड पर आ’ग लगा दी गई जिसके बाद हाइवे के दोनों तरह वाहनों की लम्बी कतार लग गई. प्रदर्शनकारी घूम-घूम कर दुकानों को बंद करा रहे हैं. राजधानी पटना में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं लेकिन इसके बावजूद प्रदर्शनकारी ला’ठी डं’डे ले कर सड़क पर हैं और सरकारी संपत्तियों को नुक’सान पहुंचा रहे हैं. राजद द्वारा आहूत बंद को मुस्लिम लीग और कई मुस्लिम संगठन समर्थन दे रहे हैं.

जहानाबाद में रेलवे ट्रैक पर आ”गजनी की जिसके कारण पटना- गया रूट रेलों का चक्का जाम हो गया. नेशनल हाइवे 83 पर कई गाड़ियों के टायरों की हवा निकाल दी गई. इससे वाहनों का आवागमन ठप हो गया और एनएच पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई. किसी भी आपा’त स्थित से निपटने के लिए सरकार ने पुलिस-प्रशासन के साथ साथ अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने को कहा है.

Related Articles