जानिए आज भारत बंद का देश में कितना हैं असर ?

1367

आज कई ट्रेड यूनियनों ने भारत बंद का ऐलान किया. जिसकी वजह से देश के अलग-अलग कोनों में विरोध प्रदर्शन का माहौल बना हुआ है. वहीं इसकी वजह से बैंकिंग सेक्टर प्रभावित हुए है, तो कही रेलमार्ग और आम जनता. देश भर से लोग इस हड़ताल का हिस्सा बने हैं. वहीं विपक्षी पार्टियाँ भी एक दुसरे पर आरोप लगा रहीं हैं.

 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए ट्वीट में कहा ‘मोदी-शाह सरकार की जन विरोधी, श्रम विरोधी नीतियों ने भयावह बेरोजगारी पैदा की है. मोदी अपने पूंजीपति दोस्तों की मदद करने के लिए सार्वजनिक उपक्रमों को लगातार कमजोर कर रहे हैं. इसके विरोध में आज 25 करोड़ लोगों ने भारत बंद का आह्वान किया है, मैं उन सभी को सल्यूट करता हूं’.बता दें भारत पेट्रोलियम में विनिवेश करने को लेकर केंद्र सरकार के इस कदम के खिलाफ मुंबई में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कर्मचारियों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. जिसमें शिवसेना ने ट्रेड यूनियनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया हैं. इसके साथ ही शिवसेना ने केंद्र सरकार पर उसकी नीतियों और फैसलों को लेकर निशाना साधा है.

बता दें जिस आधार पर शिवसेना की नींव रखी गयी थी. वहीं आकर शिवसेना फिर से खड़ी हो गयी हैं. वहीं भारत की राजधानी दिल्ली में भी भारत बंद का ऐलान किया गया हैं. दिल्ली में मौसम के साथ दिल्ली के माहौल को भी बिगड़ने की कोशिश की गयी लेकिन विपक्षी पार्टियां इस कोशिश में नाकाम रही. दिल्ली के बाजार आम दिनों की तरह खुले हैं और सड़कों पर सामान्य गतिविधियां हैं.

भारत बंद के समर्थन में ये TMC और SFI के बीच भी झड़प हो गयी. तो पश्चिम बंगाल में रेल यातायात भी बाधित हो गया. जिसकी वजह से यात्रा कर रहे यात्रियों को खासी दिक्कतें हो रही हैं. वहीं सिलीगुड़ी में एक बस ड्राइवर को बस के अन्दर हेलमेट पहने देखा गया. तमिलनाडु में भी भारत बंद के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिला और ओडिशा में विधार्थियों को एक्साम्स देने में भी दिक्कत आई.