पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गाँधी के बारे में कह दी ऐसी बात कि भड़क गए कांग्रेसी

45

राहुल गाँधी चर्चा में हैं. इसलिए नहीं कि बिहार में उनकी ताबड़तोड़ रैलियों के बावजूद कांग्रेस की बुरी गत हो गई, बल्कि इसलिए क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गाँधी के बारे में कुछ कहा है. ओबामा की किताब में राहुल गाँधी के लिए ऐसी बातें सुन कर कांग्रेसी कार्यकर्ता बुरी तरह बौखला गए और ट्विटर पर #माफ़ी_माँग_ओबामा ट्रेंड करने लगा. आइये आपको बताते हैं कि बराक ओबामा ने अपनी किताब में ऐसा क्या कहा है?

ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में राहुल गाँधी का जिक्र करते हुए उन्हें नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है. ओबामा ने अपनी किताब में लिखा, ‘राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने कोर्स वर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहे लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है और उनमे जुनून की कमी है.’ उन्होंने राहुल गांधी को ‘नर्वस और कम योग्यता वाला’ भी बताया है.

ओबामा कि किताब का ये अंश सामने आने के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ता बुरी तरह से भड़क गए और ट्विटर पर #माफ़ी_माँग_ओबामा ट्रेंड करने लगा. ओबामा ने अपनी किताब में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गाँधी का भी जिक्र किया है. इस किताब में ओबामा ने अपने समकालीन दुनिया भर के नेताओं का जिक्र किया है. इसमें रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से लेकर अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाईडन तक शामिल हैं.