उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से धर्म परिवर्तन का मामला आया सामने, पिता ने लगाईं गुहार

1934

पाकिस्तान की सिख और हिन्दू लड़की का जब धर्म परिवर्तन हुआ तो देश के कई जगहों पर प्रदर्शन हुए, विरोध हुआ.. प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह से इस मामले को उठाने की मांग भी की गयी.. लेकिन देश में ही हो रही इस तरह की घटनाएँ रुकने का नाम नही ले रही है. ताजा मामला उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से सामने आया है जहाँ एक पिता की गुहार जहाँ जहाँ तक सुनाई दे रही है, लोगों का कलेजा पसीजता दिखाई दे रहा है. पिता ने अपनी बच्ची को बचाने की गुहार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लगाईं है.. दरअसल खंसा हाजी तुफैल अहमद इंटर कॉलेज प्रबंधक पर बीए द्वितीय की छात्रा का शादी के लिए अपरहण और ब्लैकमेल करके धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा है. छात्रा के पिता की तहरीर के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. पूरा मामला दरियाबाद थाना क्षेत्र के कमोली गाँव का बताया जा रहा है. जहाँ निवासी राजेश कुमार ने 28 सितम्बर को थाने में तहरीर दी, जिसके मुताबिक़ उसकी बेटी खुशबू श्रीवास्तव(19) हरिहर सिंह विमला देवी महिला महाविद्यालय जगदीशपुर बजूरी बाराबंकी में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा है.

इसके अलावा युवती खंसा हाजी तुफैल अहमद इंटर कॉलेज उदईमऊ में बतौर शिक्षिका पढ़ाती है. लड़की के पिता का एक पत्र भी सामने आया है जिसमें लिखा गया है कि उनके घर की आर्थिक हालत ठीक नही थी जिसकी वजह से पास के खंसा हाजी तुफैल अहमद इंटर कॉलेज उदईमऊ में पढ़ाती थी. पिता का आरोप है कि स्कूल के प्रबंधक सलमान सुहेल ने बहला-फुसलाकर उनकी बच्ची को धर्म परिवर्तन के लिए और अपने साथ या किसी अन्य मुस्लिम युवक के साथ शादी कराने के लिए अगवा कर लिया है. बच्ची भी किसी डर की वजह से उनके ही पक्ष में बोल रही है.  इसके साथ परिवार का कहना है कि उन्हें लगातार सलामन सुहेल की तरफ से धमकियाँ दी जा रही हैं कि अगर किसी ने पुलिस में शिकायत की थी तो पूरे परिवार को खत्म कर देंगे.

पुलिस में मामला दर्ज करवाने के साथ साथ पिता ने मुख्यमंत्री से भी मदद की मांग की है, जिससे की उनकी बेटी जल्द उन्हें वापस मिल जाए..साथ ही पत्र में यह भी लिखा गया है कि इलाके में धर्म विशेष का आतंक इतना ज्यादा है कि लोग बड़ी मात्रा में पलायन कर चुके हैं इसकी जानकारी परिवार को नही थी वरना वो अपने बच्चों को इस कालेज में पढ़ाने के लिए कभी नही भेजते..

अब सवाल तो ये है कि जब देश में ही धर्म परिवर्तन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.. माता पिता के खिलाफ ले जाकर बच्ची से उनके ही खिलाफ बुलवाया जा रहा है,ऐसा कब तक चलेगा और कबतक चलता रहेगा…दाल में कुछ काला जरूर लगता है. खैर पिछले कुछ महीनों से शांत पढ़ा धर्म परिवर्तन का मुद्दा एक बार फिर से जोर पकड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. इस मुद्दे पर अब लोगों का आक्रोश भी दिखाई दे रहा है. सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए पुलिस ने जानकारी दी है कि शिकायत दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है लेकिन लोगों का कहना है कि शिकायत के इतने दिन बाद भी पुलिस संतोषपूर्ण कार्रवाई नही कर रही है.