जल्द निपटा लीजिए बैंक के सभी काम, इन तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

2487

वीकेंड पर परिवार के साथ समय तो सभी बिताना चाहते हैं लेकिन अगर आपने इस वीकेंड बैंक के कामों को निपटाने में आलस किया तो आपको बड़ी परेशनियों का सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए अपने बैंकों के सभी जरुरी कामों को जल्दी ही गुरूवार तक निपटा लीजिए. बता दें गुरूवार के बाद से तीन दिन तक बैंक बंद रहेगी. इस साल 31 जनवरी से 1 फ़रवरी तक सभी बैंकों में कामकाज स्थगित रहेगा. इस साल 31 जनवरी और 1 फ़रवरी को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा हैं. क्यूंकि 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे और 1 फ़रवरी को देश का बजट पेश किया जाना हैं. वही 1 फ़रवरी को पहला शनिवार पड़ रहा हैं.

1 फ़रवरी को बैंक बंद रहने से फ़रवरी महीने में बैंकों के कामकाजी दिन कम हो जायेंगे. वही तीन दिन काम ठप होने की वजह से लोगों को सैलरी भी मिलने में दिक्कत आएँगी और एटीएम में पैसा भी डालने में बहुत दिक्कते होगी. जिसकी वजह से आमजन को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए कोई जरुरी काम हो तो पहले ही बैंकों से पैसा निकल ले या उसके लिए व्यवस्था कर ले.  

इससे पहले इसी साल 2020 में 8 जनवरी को भारत बंद होने के कारण 6 बैंक कर्मचारी यूनियन भी इस हड़ताल में शामिल हुए थे. इसीलिए ज्यादातर बैंक बंद थे और जो बैंक खुले थे उनके काम पर खासा असर देखने को मिला था. इस साल की यह दूसरी हड़ताल हैं. बता दें इंडियन बैंक एसोसिएशन ने इस बार की हड़ताल कई मांगों को लेकर की हैं. जिसमें काम के समान वेतन, समय निर्धारित और पारिवारिक वेतन जैसी मांगों को लेकर दुवारा हड़ताल की जा रही हैं. इससे पहले भी हड़ताल की गयी थी जिसमे इन मांगों को पूरा नहीं किया गया था. जिसके बाद फिर से इंडियन बैंक एसोसिएशन ने दुवारा हड़ताल बुलायी हैं.