केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक से बढ़कर एक बड़े कदम उठाये हैं. मोदी सरकार विश्व स्तर पर बैंकों को बड़ा करने के लिए मर्ज करने का फैसला ले चुकी है. यदि आपका भी खाता बैंक में है और आपको पैसे की जरुरत है तो इसी वीक अपने सारे काम निपटा लें क्योंकि अगले सप्ताह बैंक सिर्फ तीन दिन ही खुलने वाले हैं. इसके पीछे की वजह बैंकों के मर्ज होने का फैसला है.

जानकारी के लिए बता दें मोदी सरकार ने 10 बैंकों को 4 बैंकों में मर्ज करने का निर्णय लिया है जिसके चलते बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल करने का ऐलान कर दिया है. अगले सप्ताह एक दिन की बैंक हड़ताल और अन्य कई छुट्टियों की वजह से 4 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. इसी लिए आप इसी सप्ताह अपने सारे काम बैंकों से जुड़े कर लें नहीं तो आपको भी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज एसोसिएशन और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन ने 10 बैंकों को 4 बैकों के तौर पर मर्ज करने के चलते 27 मार्च को आंदोलन का ऐलान किया है. इसके अलावा एम्प्लोयी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया ने भी इस स्ट्राइक में फैसला लेने का ऐलान किया है. अगले सप्ताह में सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे लेकिन बुधवार को कई शहरों में गुड़ी पड़वा और तेलगु नव वर्ष के चलते छुट्टी हो सकती है.

गौरतलब है कि 27 मार्च को बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल का ऐलान किया है और फिर चौथे शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा जिसके चलते बैंक लगातार कई दिन बंद रहेंगे. इससे पहले बैंक कर्मचारियों ने 1 जनवरी और 1 फरवरी को भी हड़ताल की थी जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस दौरान बैंक कर्मचारियों ने अपने वेतन में 20 फीसदी इजाफे की मांग की थी.