हर तरफ है लॉकडाउन, अगर इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो ध्यान दें, बैंक ने किये हैं कुछ जरूरी ऐलान

247

कोरोना वायरस के कहर के कारण लगभग पूरा देश लॉकडाउन. जरूरी सेवाओं को छोड़ कर सब कुछ बंद हैं. जो जरूरी सेवाएँ चालू है उन्ही में से है बैंकिंग सेवा. बैंक खुले हुए हैं. काम हो रहा है लेकिन कर्मचारियों की उपस्थिति कम है. इसलिए कुछ बैंकों ने अपनी कुछ सेवाओं में कटौती की है.

दो बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई औए एचडीएफसी अपने कुछ सेवाओं में कटौती की हिया उर अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी दी. बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण उसने कर्मचारियों की संख्या कम की है. इसलिए अगर पासबुक अपडेट करना है या विदेशी मुद्रा को बदलना है तो इसके लिए बैंक आने की जरूरत नहीं. क्योंकि अब ये दोनों काम बैंक में नहीं होंगे. एचडीएफसी ने अपने कामकाज के समय में बदलाव किया है और यह बैंक 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक खुला रहेगा. कोटक महिंद्रा बैब्क ने भी अपने वर्किंग आवर में कटौती की है. ये बैंक भी सुबह 10 बजे से 2 बजे तक ही खुला रहेगा.

आईसीआईसीआई ने भी अपने ग्राहकों को कहा है कि कुछ दिनों तक उनके कार्यालयों में ग्राहकों की संख्या कम रहेगी इसलिए ट्रांजेक्शन इंटरनेट बैंकिंग या फिर मोबाइल एप आईमोबाइल द्वारा करें. एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वो चेक ड्रॉप बॉक्स में ही चेक डालें. बैंक ने कहा है कि पासबुक अपडेशन तथा फॉरेक्स कार्ड रीलोड की सुविधा ग्राहक डिजिटल माध्यम से उठा सकते हैं. बैंक ने कहा है कि ग्राहक यूपीआई तथा पेजैप के जरिए यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं.