पाकिस्तान से आज़ादी की जं’ग लड़ रहे बलूचिस्तान में हुए ब्ला’स्ट में पाकिस्तानी सेना के एक मेजर और 5 जवानों की मौ’त

10574

पाकिस्तान के अशांत क्षेत्र बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना की गाड़ी को IED ब्ला’स्ट कर उड़ा दिया गया. इस ह’म’ले में पाकिस्तानी सेना के एक मेजर और पांच जवानों की मौ’त हो गई. पाकिस्तानी सेना के मुताबिक ये ह’म’ला ईरान सीमा के नजदीक हुआ. पाकिस्तानी सेना के ये जवान पाकिस्तान-ईरान सीमा से 14 किलोमीटर दूर बेलुदा से पट्रोलिंग करके लौट रहे थे. ये जवान पाकिस्तान की फ्रंटीयर कॉर्प्स साउथ बलूचिस्तान का हिस्सा थे.

पेट्रोलिंग पर गए इन जवानों को आशंका थी कि मकरान की पहाड़ियों के रास्तों का इस्तेमाल करके कुछ जेहादी पाकिस्तान में घुस रहे हैं. इलाके की छानबीन करके जब ये जवान लौट रहे थे तभी IED ब्ला’स्ट से इनकी गाड़ी को उ’ड़ा दिया गया. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार बलूचिस्तान की आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ रही बलोच लिबरेशन आर्मी ने इस ह’मले की जिम्मेदारी ली है. ह’मले में मा’रे गए जवानों की पहचान मेजर नदीम, नायक जमशेद, लांस नायक खिजर हयात, लांस नायक तैमूर, सिपाही नदीम और सिपाही साजिद के रूप में हुई है.

पाकिस्तान के दक्षिणी पश्चिमी इलाके में स्थित बलूचिस्तान लम्बे वक़्त से बलोच लिबरेशन आर्मी के नेतृत्व में आज़ादी की ल’ड़ाई लड़ रहा है. बलूचिस्तान के लोग लम्बे वक़्त से पाकिस्तानी सेना के उ’त्पीड़’न के शिकार हैं. पाकिस्तान द्वारा उपेक्षा का शिकार ये इलाका आज़ाद होने के लिए छटपटा रहा है. यहाँ से अक्सर पाकिस्तानी सेना द्वारा मा’नवा’धिकार उल्लंघन की खबरें आती रहती है. बलूचिस्तान के नेता अक्सर पीएम मोदी से ये गुहार लगाते हैं कि जैसे भारत ने पाकिस्तान के जु’ल्मों से बांग्लादेश को आज़ादी दिलाई वैसे ही बलूचिस्तान को भी आज़ाद होने में मदद करे.