होटल से ये चीजें ले जाने पर कोई नहीं रोक सकता है आपको

5757

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल हुआ, विडियो इनडोनेशिया के बाली का था, बाली गए एक भारतीय परिवार ने होटल छोड़ने से पहले कमरे में मौजूद काफी सामान चुरा लिया था. जब होटल के एक कर्मचारी ने इनके बैग तलाशे तो तौलिये और साबुन के अलावा काफी सारी चीजें बरामद हुई. इस चलते परिवार को फज़ीहत तो झेलनी ही पड़ी, साथ ही उनकी इस हरकत ने भारतीयों का नाम भी ख़राब कर दिया.

अब एक और खबर आ रही है की स्विट्जरलैंड के एक होटल ने भारतीय मेहमानों को कायदे से रहने के लिए नोटिस जारी करते हुए उनके लिए बकायदा ‘आचार संहिता’ जारी की है. ये बात पर भारतीय उद्योगपति हर्ष गोयनका ने आपत्ति जताते हुए इसकी आलोचना की है.

अब इस मौके को मद्दे नज़र रखते हुए एक ट्रेवल कम्पनी ने “जन हित में” एक विडियो जारी किया है जिसमे उन्होंने पब्लिक को इस बात की जानकारी की है की कौनसा सामान वो होटल छोड़ते वक्त ले जा सकते हैं और कौनसे नहीं.

विडियो में हसी मज़ाक के अंदाज़ में एक लड़की बताती है की आप साबुन, शैम्पू, moisterizer, कॉटन बड्स जैसी चीजें ले जा सकते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक appliances जैसे की हेयर द्रयेर नहीं ले जा सकते हैं. फिर लड़की सेनेटरी किट, शेविंग किट और लूफा जैसी चीज़ों को अपने बैग में डाल कर ये बताती है की आप इन चीजों को ले जा सकते हैं. लेकिन अलमारी में मौजूद हंगेर और बाकी चीजें जैसे आयरन को आप नहीं ले जा सकते. आप कमरे में मौजूद खाने पीने की चीजें ले जा सकते हैं, लेकिन वहां मौजूद कटलरी को नहीं ले जा सकते हैं. आप स्टेशनरी का सामान जैसे नोटपैड और पेन अपने साथ घर ले जा सकते हैं, लेकिन लैंप, बल्ब, कुर्सी जैसी चीजों को आप नहीं ले जा सकते.

इस विडियो के ज़रिये कंपनी ने सही समय पर अपना प्रमोशन भी कर लिया और हलके-फुलके अंदाज़ में सभी भारतियों को ये अवगत भी करा दिया की उन्हें कोंसी चीज़ ले जाने का अधिकार है और कोनसी नहीं.