बीजेपी सरकार बनाएगी बाल ठाकरे का स्मारक

508

दिवंगत बाला साहेब ठाकरे केवल शिवसेना के ही नहीं बल्कि सबके दिलों में बसने वाले नेता थे… बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर शिवसेना के लिए बीजेपी ने एक खुशखबरी दी है….महाराष्ट्र सरकार ने उनके स्मारक के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी है…..

बता दें, बाला साहेब ठाकरे का 17 नवंबर 2012 को निधन हो गया था. महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के गठबंधन वाली सरकार सत्तारूढ़ है.

बाला साहेब का स्मारक दादर के शिवाजी पार्क स्थित मुंबई के महापौर के आवास में बनाया जाएगा. राज्य मंत्रिमंडल ने स्मारक के निर्माण के लिये धन मंजूर करने का फैसला ठाकरे की जयंती की पूर्व संध्या पर किया है…..महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बाल ठाकरे के स्मारक स्थल पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। फडणवीस समेत 10 से अधिक कैबिनेट मंत्री और बीजेपी के नेता शिवाजी पार्क स्थित बाल ठाकरे के स्मारक पहुंचे. उन्होंने बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि अर्पित की। हालांकि इस दौरान शिवसेना के कुछ कार्यकर्ताओं ने फडणवीस का विरोध भी किया।

इस दौरान फडणवीस ने घोषणा की है कि बाल ठाकरे हमारे लिए कई सालों तक प्रेरणादायी शक्ति रहे हैं..उनका आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ है…उनके जैसा कोई और नहीं हो सकता, हमने मुंबई में उनसे मेल खाता एक बड़ा स्मारक बनाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली उच्च-स्तरीय समिति पर फैसला करने से पहले शिवसेना सहित सभी पार्टियों के नेताओं से सलाह-मशविरा किया जाएगा।

माना जा रहा है की इसे लोकसभा चुनाव से पहले सहयोगी शिवसेना के साथ संबंधों में सुधार के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है….हालांकि शिवसेना ने इसपर खुशी जताई..लेकिन, उसने कहा कि सरकार के इस फैसले का आगामी चुनावों के लिये दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की संभावना से कोई लेना-देना नहीं है….ऐसा भी कहां जा रहा है की शिवसेना के कुछ नेता चाहते है कि स्मारक के भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया जाए। भूमि पूजन का कार्यक्रम इस महीने के अंत में होने की उम्मीद है।