चीन का बहिष्कार करने को लेकर बाबा रामदेव ने देश की जनता से की ये अपील

192

चीन ने पूरी दुनिया को कोरोना वायरस देकर बहुत बड़ा गु’नाह किया है. जिसकी वजह से दुनिया के सभी देश आज चीन से नाराज हैं. इसी बीच चीन और भारत के बीच में लद्दाख को लेकर तनातनी जारी हैं पिछले एक महीने से जिसपर भारत ने भी चीनी सैनिकों के सामने आपने सैनिको की तादात बढ़ा दी हैं. आज के समय में अपना देश चीन को पूरी तरह से बहिष्कार करने पर अमादा हैं. क्योंकि चीन की इस हरकत से सभी नाराज हैं.

चीन की इस हरकत को लेकर आज योग गुरु बाबा राम देव ने भी ये कह दिया है कि सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक हर स्तर पर चीन का बहिष्का’र भारत में किया जाना चाहिए. योग गुरु ने आगे कहा कि ‘देश की सीमाओं की सुरक्षा करने में हमारी सेना पूरी तरह से सक्षम है. चीन को हथियार से ज्यादा मात देने के लिए उसके समानों का बहि’ष्कार किया जाना चाहिए, क्योंकि 15 से 20 लाख करोड़ का कारोबार चीन हमारे देश से करता है. देश में आज टॉयलेट की सीट से लेकर खिलौना सहित तमाम चीन के उत्पाद आ रहे हैं.’

बाबा रामदेव ने कहा कि चीन को हर तरह से बहि’ष्कार करने के लिए हम सब लोग काफी कड़े कदम उठाने होंगे क्योंकि चीन को औकात दिखाना बहुत जरुरी हो चूका हैं. उन्होंने कहा कि हमने पिछले 3 साल से चीन के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया हैं और मैं अपने देश की जनता से भी  अपील करता हूँ कि वो भी चीन को पूरी तरह से बहिष्कार करें. बाबा रामदेव ने कहा कि चीन जवाहर लाल नेहरू के समय से भारत-चीनी भाई-भाई का नारा देकर हमें लूट रहा है. ऐसे में चीन के उत्पादों का सिर्फ बहिष्का’र ही नहीं बल्कि उसके प्रति नफ’रत का माहौल भी तैयार करना होगा.

बाबा रामदेव ने चीन को लेकर कहा कि चीन की आयत निर्यात को लेकर भी चीन के सभी सामान का खुल कर बहि’ष्कार करना चाहिए. रामदेव ने आत्मनिर्भर होने के लिए कहा कि जब एक फ़कीर देश में रहकर पतंजलि को खड़ा कर के उसमे स्वदेशी सामान बना सकता हैं और बेच सकता है. तो देश के अंदर और भी बहुत सारी कंपनियां हैं जो स्वदेशी सामान बनान शुरू कर सकती हैं. क्योंकि अब हम सभी को स्वदेशी अपनाना चाहिए और चीन के सामान का खुलेतौर पर बहि’ष्कार करना चाहिए.