मुस्लिम पक्षकार की इस हरकत से भड़के सीजेआई, बोले-“अभी सुनवाई पूरी कर देंगे”

6802

राम मंदिर को लेकर सुनवाई पूरी होने वाली है. इसके बाद फैसला आयेगा. सुनवाई अपने अंतिम दौर पर चल रही है. आज सुनवाई पूरी हो जायेगी. इसी बीच कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील द्वारा एक बेहद हैरान कर देने वाला व्यवहार देखने को मिला है. वकील राजीव धवन के इस हरकत से नाकि वहां मौजूद हर कोई हैरान था बल्कि चीफ जस्टिस ने भी इस पर आपत्ति जताई.

 हिंदू पक्ष के वकील विकास सिंह द्वारा कोर्ट के सामने पेश किए गए नक़्शे की कापियां फाड़ दीं. दरअसल हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने विवादित जगह पर मन्दिर की मौजूदगी साबित करने के लिए पूर्व IPS किशोर कुणाल की एक किताब “Ayodhya Revisited’ का हवाला  देना चाहा. राजीव धवन ने इसे रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं बताकर विरोध किया. इसके बाद विकास सिंह ने एक नक्शा सबके सामने रखा और इसकी कॉपी उन्होंने राजीव धाव को दी.

राजीव धवन इस नक़्शे को फाड़ दिए. इसके बाद चीफ जस्टिस ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि आप चाहे तो पूरे पेज फाड़ सकते हैं. चीफ जस्टिस ने इस तौर-तरीके पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर इसी तरह का माहौल जारी रहा तो वह अभी सुनवाई पूरी कर देंगे और फिर जिस भी पक्ष को जो दलील देनी होगी वह लिखित में लेंगे.

इससे पहले रामलला विराजमान के सीएस वैद्यनाथन ने अपनी बात रखते हुए कहा कि पैग़ंबर मोहम्मद ने कहा था कि किसी को मस्ज़िद उसी ज़मीन पर बनानी चाहिए जिसका वह मालिक है. सुन्नी वक्फ बोर्ड जगह पर मालिकाना हक साबित करने में नाकाम रहा और सिर्फ नमाज़ पढ़ने को आधार बना कर ज़मीन दिए जाने की मांग कर रहा है. हालाँकि इन सभी बातों को छोड़ राम मंदिर के भक्त जल्द से जल्द इस पर फैसला चाहते थे. अब ऐसा लग रहा है कि राम मंदिर के निर्माण पर जल्द फैसला आ सकता है.