घायल माँ की चल रही थी सर्जरी, बच्चे ने किया कुछ ऐसा जिसे देख भावुक हो गई पूरी दुनिया

879

माँ और बच्चे के बीच का प्यार अद्भुत होता है. फिर चाहे वो इंसान हो या जानवर. भावनाएं सिर्फ इन्सान में ही नहीं जानवरों में भी होती है. ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा ही भावुक कर देने वाला नजार देखने को मिला जब घा’यल माँ की सर्जरी चल रही थी तब उसका बच्चा पूरे वक़्त अपनी माँ के साथ चिपका रहा.

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भया’नक आ’ग लगी हुई है. अब तक करीब 48 करोड़ जंगली जानवर ज’ल कर रा’ख हो चुके हैं. लोग अपनी जान पर खेल कर भी जानवरों को बचा रहे हैं. जानवरों को बचाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से सटे न्यूजीलैंड में शेल्टर और रेस्क्यू होम बनाए गए हैं. वहां पर घा’यल जानवरों का इलाज किया जा रहा है. एक घा’यल जीव मादा कोआला के इलाज के दौरान उसका नन्हा बच्चा अपनी माँ के साथ ही चिपका रहा. जब सर्जरी चल रही थी तब भी वो अपनी माँ की पीठ पर चिपका हुआ था. ये तस्वीरें शोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और लोग उसे देख भावुक हो रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के वन्य जीव रक्षकों ने माँ का नाम लिजी और बच्चे का नाम फैंटम रखा है.

जंगल की आ’ग से बचने के लिए माँ लिजी फैंटम को लेकर सड़क पार कर रिहायशी बस्ती की तरफ जा रही थी तभी एक कार ने उसे टक्कर मार दी. माँ खुद घा’यल हो गई लेकिन बच्चे को कुछ नहीं होने दिया. माँ लिजी के फेफड़े और चेहरे पर चोट आई थी. दोनों को तत्काल जानवरों के अस्पताल लाया गया. जहाँ लिजी को तुरंत सर्जरी की जरूरत थी. डॉक्टरों ने बहुत कोशिश की लेकिन बच्चे ने माँ को छोड़ने से इनकार कर दिया. लिहाजा डॉक्टरों ने बच्चे के सामने ही माँ की सर्जरी शुरू कर दी. पूरी सर्जरी के दौरान बच्चा अपनी माँ से चिपका ही रहा.

डॉक्टरों के सामने सबसे बड़ी चिंता थी माँ को बचाना, क्योंकि अगर उसे कुछ हो जाता तो बच्चे को संभालना मुश्किल हो जाता. सर्जरी सफल रही और डॉक्टरों ने लिजी को बचा लिया.