इस वजह से 1 फ़रवरी से बंद हो जायेंगे आपके ATM कार्ड, कर ले ये तैयारी

2345

आप सभी ज्यादातर पैसा बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा करा के रखते हो और उसे निकलने के लिए एटीएम का उपयोग करते हो. लेकिन जिन लोगों ने अभी तक अपने पुराने एटीएम कार्ड नए ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड से नहीं बदलवाये हैं उनके लिए 31 जनवरी 2020 के बाद से पैसा निकालने में परेशानी हो सकती हैं. अगर आप अभी भी मैग्नेटिक स्ट्राइप एटीएम का उपयोग पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने के लिए करते हो तो उसे इस महीने के खत्म होने से पहले ईएमवी चिप एटीएम से बदल ले. दरअसल पोस्ट ऑफिस ने अपने सभी ग्राहकों को एटीएम बदलने और मोबाइल नंबर को अपडेट करवाने के लिए कहा हैं.

1 फरवरी से इंडियन पोस्ट ने अपने सभी ग्राहकों को मोबाइल नंबर अपडेट करवाने और पुराने एटीएम को चेंज करवाने के लिए कहा हैं. 31 जनवरी के बाद पोस्ट ऑफिस के कोई भी ग्राहक पुराने एटीएम का उपयोग पैसा निकालने के लिए नहीं कर पायेंगे क्यूंकि उन एटीएम को ब्लॉक कर दिया जायेगा.इसी के साथ पोस्ट ऑफिस के सभी ग्राहकों को मोबाइल नंबर को अपडेट करवाने और नए एटीएम के लिए अपनी स्थानीय शाखा (होम टाउन) पर जाना होगा.

मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड से ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए उसे स्वाइप करना पड़ता था.जबकि ईएमवी चिप वाले एटीएम से ट्रांजैक्शन करने के लिए PIN की जरूरत होती है इस आधार पर ईएमवी चिप वाले एटीएम मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम से जयादा सुरक्षित हैं. RBI की जानकारी के मुताबिक 31 दिसम्बर 2019 तक सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों के पुराने एटीएम कार्ड को नए एटीएम कार्ड से बदल दिया हैं. इसी लिए जिन लोगों ने अभी तक अपने पुराने एटीएम कार्ड नहीं बदलवाये हैं वो 31 जनवरी 2020 से पहले अपने होम टाउन जाकर बदलवा ले और पोस्ट ऑफिस में अपने मोबाइल नंबर को भी ज़रूर अपडेट करवा ले.