निहंग सिखों ने जिस पुलिस अधिकारी का का’ट दिया था हाथ, उस बहादुर अधिकारी को मिला ये सम्मान

2814

बीते दिनों पंजाब के पटियाला में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले कुछ निहंग सिखों ने पंजाब पुलिस के ASI हरजीत सिंह का हाथ का’ट दिया था. सर्जरी द्वारा इस बहादुर पुलिस अधिकारी के हाथ को दोबारा जोड़ दिया गया था. अब ASI हरजीत सिंह को अपनी अदम्य साहर और बहादुरी का सम्मान मिला है.  पंजाब सरकार ने ASI हरजीत सिंह को प्रमोट करके उन्हें एसआई बना दिया है. हरजीत सिंह के अलावा इस ऑपरेशन में शामिल तीन और पुलिसकर्मियों को डीजीपी मेडल से सम्मानित किया गया है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘पटियाला सब्जी मंडी में कर्फ्यू लागू करवाने के दौरान हुए ह’मले में घा’यल हुए एएसआई हरजीत सिंह प्रमोट करके एसआई बनाया गया है. यह सम्मान उनकी वीरता और साहस के लिए दिया गया है.’ इस ऑपरेशन में तीन अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल थे. उन्हें भी डीजीपी मेडल दिया गया है.

गौरतलब है कि पटियाला शहर में लॉकडाउन के लिए हरजीत सिंह ड्यूटी पर तैनात थे. तभी कुछ निहंग सिंह लॉकडाउन तोड़ते हुए सड़क पर आये. जब उनसे कर्फ्यू पास माँगा गया तो गाड़ी में सवार निहंग सिखों ने ड्यूटी पर तैनात जवानों पर ह’मला किया. इस दौरान कुछ लोगों ने तलवार से हरजीत सिंह का एक हाथ का’ट दिया. बाद में PGI चंडीगढ़ में सात घंटे के ऑपरेशन के बाद हरजीत सिंह का हाथ जोड़ दिया गया. इस दौरान हरजीत सिंह ने अदम्य साहस का प्रदर्शन किया. एम्बुलेंस का इंतज़ार किये बिना ही उन्होंने अपने क’टे हाथ को उठाया और स्कूटर से अस्पताल की ओर निकल पड़े.