अब जल्द ही भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों का संघ अस्तित्व में आएगा

335

भारतीय क्रिकेट में पिछले काफी समय से खिलाड़ियों की संघ(एसोसिएशन) के गठन का मुद्दा चर्चा में रहा है. हालांकि अब यह इंतजार खत्‍म होने वाला है क्‍यों कि काफी दिनों से अस्तित्व में आने का इंतजार कर रहा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का खिलाड़ियों का संघ अगले दो से तीन सप्ताह में अस्तित्व में आ जाएगा..जबकि इसका नाम इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन रखा गया है..

आस्ट्रेलिया की तरह अब भारत में भी क्रिकेट खिलाड़ियों का संघ अस्तित्व में आएगा..खिलाड़ियों के संघ पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड काफी लंबे वक्त से काम कर रही थी..बीसीसीआई इस नाम के रजिस्ट्रेशन के लिए पहले ही भेज चुका है..ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड की अगली वार्षिक आम बैठक यानि एजीएम से पहले यह अस्तित्व में आ जाएगा.

ये संघ खिलाड़ियों के हितों की रक्षा करेगा

बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि इसे लेकर काफी दिनों से बातचीत चल रही थी और इसपर काम भी किया जा रहा था..और अब जाकर लगभग सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है और उम्मीद है कि अगले महीने तक यह अपना काम करने लगेगा..बता दें कि यह संघ भारतीय खिलाड़ियों के हितों और उनके अधिकारों की रक्षा करेगा..

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन इसका नाम है और इसे पंजीकरण के लिए भेजा जा चुका है. एक बार यह हो जाए, इसके बाद बाकी की सारी प्रक्रिया हो जाएगी..अधिकारी ने बताया कि यह तय किया गया है कि बीसीसीआई की अगली एजीएम से पहले खिलाड़ियों की संघ अस्तित्व में आ जाना चाहिए..यह एक उपसमिति की तरह का होगा..उन्होंने आगे कहा कुछ ही सप्ताह में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों का अपना एक संघ होगा जो उनके अधिकारों की बात करेगा..इसका गठन लोढ़ा समिति की सिफारिशों में था..

अधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों का संघ बनाने को लेकर सभी फैसले स्टीयरिंग कमेटी द्वारा लिए जाएंगे जिसमें कपिल देव, भरत रेड्डी, अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल होंगी. उन्होंने कहा, “कार्यकारी समिति में कितने खिलाड़ी होंगे और उनका काम क्या होगा, इसे चार सदस्यीय समिति देखेगी जिसके संयोजक जी.के. पिल्लई भी होंगे. नंदन कामथ के रूप में उनके पास कानूनी सलाहकार भी होगा.”