अंदर समर्थन बाहर विरोध, कपिल सिब्बल की ये कैसी राजनीति?

423

एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष आए दिन रफाल विमान के सौदे को लेकर उद्योगपति अनिल अंबानी पर हमला बोलते हैं तो दूसरी तरफ़ पार्टी के ही वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में एक दूसरे मामले में अनिल अंबानी का बचाव कर रहे हैं.

हालांकि ये पहली बार नहीं है जब कपिल सिब्बल अपने पार्टी से उलट कुछ कर रहे है..ऐसा कई दफा देखा गया है..और अभी हाल ही में (13 फरवरी) तो कपिल सिब्बल ने कुछ ज्यादा ही पेशेवर अंदाज दिखाया, सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में अनिल अंबानी के वकील के तौर पर बचाव करते हुए दिखे तो कोर्ट से बाहर कपिल सिब्बल ने रफाल मामले में राहुल गांधी की तर्ज पर हमला भी बोला.

सिब्बल ने एक ट्वीट कर राफेल मुद्दे पर मोदी सरकार को लेकर अनिल अंबानी पर हमला किया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ऐसा प्रतीत होता है कि एयरबस, फ्रांस सरकार, अनिल अंबानी सभी जानते थे कि पीएम 9 से 11 अप्रैल 2015 के बीच फ्रांस यात्रा के दौरान MoU साइन करेंगे।’

वहीं, कुछ मिनटों के बाद ही सिब्बल सुप्रीम कोर्ट में अनिल अंबानी के लिए पेश हुए। वह एरिक्सन इंडिया की ओर से रिलायंस कॉम्युनिकेशंस के खिलाफ दायर अवमानना याचिका पर अंबानी का बाचव करने उतरे थे।

एरिक्सन इंडिया का कहना है कि रिलायंस कम्युनिकेशन ने उसके 1,500 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं किया. एरिक्सन ने भारत के सुप्रीम कोर्ट से कहा कि आरकॉम के मालिक को जेल भेजा जाए क्योंकि अदालत ने 7.9 करोड़ डॉलर के भुगतान का जो आदेश दिया था, उसका उल्लंघन किया गया है.

एक तरफ अंबानी पर हमले और दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में उनकी तरफदारी को लेकर सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने कपिल सिब्बल का मजाक उड़ाया है. इश्करन सिंह भंडारी नाम के एक यूजर ने लिखा है कि ‘कपिल सिब्बल ग्रैंड लाइफ जीते हैं, अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट में डिफेंड करने के लिए काफी पैसा लेते हैं और पब्लिक में अनिल अंबानी पर हमले कर वे कांग्रेस में अच्छी खासी बढ़त बटोरते हैं.’

बता दें, 2017 में भी कपिल सिब्बल के कारण कांग्रेस की असहज स्थिति पैदा हो गई थी. वो सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक़ के विरोध में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तरफ़ से बचाव के लिए वकील के तौर पर पेश हुए थे.

एक तरफ जहा कांग्रेस पार्टी पूरे जोर-शोर के साथ अंबानी को घेरने में लगी है वही कांग्रेस के बड़े नेता कपिल सिब्बल कोर्ट में अंबानी का बचाव कर रहे है…और कोर्ट से बाहर फिर उसी अंबानी पर हमला बोल रहे है…