कोरोना से बचना है तो मोबाइल में इस एप को जरूर करें डाउनलोड, पीएम मोदी भी कर चुके हैं तारीफ़

2314

कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक करने और सावधान करने के लिए बीते दिनों मोदी सरकार ने एक एप लॉन्च किया था. आरोग्य सेतु नाम के इस एप को अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया है. ये एप लोगों को घर बैठे कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे का आंकलन और उससे सचेत करने में मदद करता है.

इस एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्मार्टफोन पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. गूगल प्ले और आईओएस पर ये फ्री में उपलब्ध है. इस एप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आपको आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा. आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है.ये एक कोरोना ट्रैकर एप है. जो आपके GPS का इस्तेमाल कर के आपको आगाह करता है कि आप कोरोना प्रभावित जोन में हैं या सुरक्षित जोन में है.

इस एप के जरिये आप अपने लक्षण बता कर अपने कोरोना संक्रमित होने की संभावनाओं के बारे में जान सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना से लड़ाई में आरोग्य सेतु एक जरूरी हथियार की तरह है. भारत में कई भाषाएं बोली जाती है, इसलिए ये एप हर भाषा में उपलब्ध है. इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है.