आरोग्य सेतु ऐप ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाले ऐप में हुआ शामिल

केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से भारत ने कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की हैं. आज भारत हर क्षेत्र में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए आगे निकलता जा रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में स्वदेशी टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है. ये इसी बात का प्रभाव है कि दुनियाभर के देश अब भारत को सलाम करते हैं. पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के चलते हाहाकार मचा हुआ है लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर भारत को लेकर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए आरोग्य सेतु ऐप समर्पित किया था और पीएम मोदी ने इस ऐप को डाउनलोड करने की लोगों से अपील की. अब इस ऐप ने बड़ा कारनामा किया है. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जानकारियां देने वाला सरकारी ऐप आरोग्य सेतु दुनिया के शीर्ष 10 डाउनलोड किये जाने वाले मोबाइल ऐप में से एक बन गया है.

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने ट्वीट करते हुए उन सभी ऐप के बारे में भी बताया जो सबसे ज्यादा डाउनलोड किये गये हैं. आरोग्य सेतु ऐप मई महीने के भी टॉप 10 में रहा है.

गौरतलब है कि मार्किट इंटेलिजेंस फर्म ने मई 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले नॉन गेमिंग ऐप्स की सूची जारी करते हुए रिपोर्ट पेश की. भारतीयों के लिए ख़ास बात ये है कि इसमें कोरोना वायरस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप ‘आरोग्य सेतु’ भी शामिल है. वहीँ पूरी दुनिया में डाउनलोड किये गये ऐप के बारे में बात करें तो आरोग्य सेतु ऐप 8 वें नंबर पर रहा है. अगर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की बात करें तो यहाँ ये ऐप 7 वें नंबर पर है.