POK पर आर्मी चीफ ने कहा कुछ ऐसा कि टेंशन में आ जाएगा पाकिस्तान

1451

अक्सर देश के मन में ख्याल आता है कि सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर के पाकिस्तान को चौकाने के बाद भारत सरकार POK कब हासिल करेगी? इस सम्बन्ध में आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि POK के बारे में फैसला देश की संसद को करना है.

पद संभालने के बाद अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में मनोज मुकुंद नरवाणे ने कहा ‘यह एक संसदीय संकल्प है कि संपूर्ण कश्मीर भारत का हिस्सा है. अगर संसद ने कहा कि वो क्षेत्र (पीओके) भी हमारा होना चाहिए और हमें आदेश दे तो हम उसके लिए उचित कार्रवाई करेंगे.’ इस प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने सियाचिन के बारे में भी अपने विचार व्यक्त किये. उन्होंने कहा, ‘सियाचिन हमारे लिए बहुत अहम है. देश की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता.’

सीडीएस पद के बनाए जाने पर आर्मी चीफ ने कहा, ‘सीडीएस का बनना महत्वपूर्ण कदम है, सीडीएस के गठन से सेना को मजबूती मिलेगी. तीनों सेनाओं के बीच तालमेल जरूरी है, हम भविष्य की चुनौतियों और खतरों को ध्यान में रखकर योजनायें बनायेंगे और प्राथमिकता के हिसाब से बजट का इस्तेमाल किया जाएगा.’ गौर तलब है कि आर्मी चीफ के पद से रिटायर होने के बाद जनरल विपिन रावत को देश का पहला सीडीएस नियुक्त किया गया है.