गुड न्यूज : कोरोना के इलाज के लिए आयी एंटीवायरल दवा, कीमत है मात्र इतने रुपये

101

कोरोना वायरस की दवाई को लेकर दुनियाभर में लोग कई शोध कर रहे है. जिसमें भारत की तरफ से भी इस महामारी के इलाज के लिए लगातार कोशिश की जा रही है. वही वैक्सीन को बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है. सारी दुनियाभर में दावा किया जा रहा है कि इस महामारी की वैक्सीन एक साल के अंदर जल्द से जल्द बन कर तैयार हो जाएगी.

इन सब के बीच कोरोना के इलाज में एक दवा कामगार साबित होगी. जिसे मार्केट में उतारा गया है. जिससे कोरोना के बढ़ते मामलों को कुछ हद तक कमी आएगी. जबतक कोरोना की वैक्सीन बन कर मार्केट में नहीं आ जाती. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19  से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से बनायीं है.

मुंबई की इस कंपनी ने शुक्रवार को कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक से इस दवा के निर्माण और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई है. वही मार्क फार्मास्युटिल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा है कि यह मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ये दवाई कम कोरोना से पीड़ित वाले मरीजो को दी गयी है. जिन पर इसके बेहतर परिणाम दिखाई दिए है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दवाई के कंपनी सरकार के साथ मिल कर काम करेगी ताकि लोगो तक ये पहुँच सके और इस दवाई की कीमत 103 रूपए है. साथ ही इस दवाई को  मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं उनको भी यह दवाई दी जा सकती है.