पश्चिम बंगाल में ‘अम्फान’ को लेकर अल’र्ट जारी,गृह मंत्री अमित शाह ने ममता बनर्जी को दिया मदद का आश्वासन

750

कोरोना का’ल में देश के कुछ हिस्से में अम्फान चक्रवाती तूफ़ान ने अपना क’हर मचाना शुरू कर दिया हैं. अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अंदर अपना काम दिखाना शुरू कर दिया हैं. जिसको लेकर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की हैं.

अम्फान तूफ़ान एक वि’कराल रूप लेता जा रहा हैं. मौसम विभाग ने 20 मई तक के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सभी तरह के समुद्र से जुड़े काम को रोक दिया हैं और वहां पर मछुआरों को भी समुद्री तट पर जाने से मना कर दिया हैं. चक्रवाती तू’फ़ान को लेकर गृह मंत्री ने ममता से फ़ोन पर बात कर के अम्फान से ल’ड़ने के लिए मदद का आश्वासन दिया हैं.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ‘केंद्र राज्य को मदद करने को प्रतिबद्ध है और एनडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है. राज्यों की ओर से मांगी गई सभी जरूरतों को केंद्र सरकार पूरा करने को तैयार है’.अम्फान तू’फ़ान को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि ‘अम्फान’ 20 मई को बेहद भी’षण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजर सकता है.’ जिसके बाद हवा की रफ़्तार 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी और बीच-बीच में इसकी रफ़्तार तेजी भी पकड़ सकती हैं.

इस तूफ़ा’न को लेकर पश्चिम बंगाल के अंदर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया हैं. आगाह किया गया है कि हुगली, कोलकाता, हावड़ा और भी कई जगह पर ये तूफ़ान क’हर ब’रपा सकता हैं. इसलिए इससे लड़ने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने पहले अपनी कमर कस ली है ताकि ज्यादा नुकसान न हो वहां पर और इसी को देखते हुए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है ताकि लोग भी इससे सचेत रहें.