इस वजह से अमित शाह ने सिर्फ अजीत डोभाल को ही भेजा हिं’साग्रस्त इलाकों का दौरा करने के लिए

3565

दिल्ली हिं’सा की वजह से दिल्ली के हालात खराब होते नजर आ रहे है. लोगों का कहना है की अब दिल्ली में रहने में ड’र लगने लगा है. कल सुबह दिल्ली की हा’लात को देखते हुई गृह मंत्री अमित शाह एक्शन में आ गए है और उन्होंने आनन फानन में NSA अजीत डोभाल के साथ मीटिंग की और उनको दिल्ली की दं’गा ग्र’स्त सडको पर जाने का आदेश दे दिया है. एनएसए अजीत डोभाल ने मंगलवार रात को नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के डीसीपी के दफ्तर में ही एक मीटिंग लेने से अपने एक्शन की शुरुआत की. इसके बाद बुधवार शाम तक उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को पूरे मामले की एक रिपोर्ट सौंपी. इसके बाद अजीत डोभाल, इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर अरविंद कुमार, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक और नव नियुक्त स्पेशल कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव के साथ एक लंबी मीटिंग का दौर चला.

दरअसल खत’रे की घंटी मंगलवार रात को बजी, जब अमित शाह ने हाला’त का जायजा लिया और स्तिथि ज्यादा ख़राब होते देखे उन्होंने तुरंत अपने आवास पर मीटिंग के लिए कई बड़े अधिकारीयों को बुलाया जिसमे अजीत डोभाल भी मौजूद थे. उस बैठक के दौरान ये पाया गया कि दिल्ली हिं’सा का मामला सिर्फ दिल्ली पुलिस पर छो’ड़ देना काफी नहीं होगा. इस पर केंद्र सरकार की तरफ से किसी वरिष्ठ अधिकारी को तैनात किया जाए. इसके बाद दिल्ली की स्थिति संभालने के लिए एक स्पेशल पुलिस कमिश्नर एनएन श्रीवास्तव को तैनात किया गया, जिन्हें डोभाल के साथ को-ऑर्डिनेट करते हुए स्थिति संभालने की जिम्मेदारी मिली.

बता दें कि डोभाल को गृह मंत्री द्वारा आदेश मिलते ही वो भी पूरी तरह से एक्शन में आ गए. डोभाल ने दं’गा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और वहां पर स्थानीय लोगों से बातचीत की. उसके बाद वहां पर लोगो से उनकी दिक्कत पूछी और उनसे शांति बनाये रखने की अपील भी की. उसके बाद डोभाल ने हिं’सा ग्रसित छेत्र का दौरा करने के बाद उन्होंने गृह मंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपी.  दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को बताया कि 18 एफ’आई’आर द’र्ज हो चुकी हैं और 100 से भी अधिक लोगों को गिर’फ्तार किया जा चुका है. इस पूरे मामले में जिन्होंने इस हिं’सा को अंजाम दिया है.

पूर्वी दिल्ली के हिंसा’त्मक इला’कों में जायजा लेने के बाद डोभाल ने कहा- ‘स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है. लोग संतुष्ट हैं. कानून व्यवस्था लागू करने वाली एजेंसियों पर मुझे पूरा भरोसा है. पुलिस अपना काम कर रही है.’ इससे पहले अजीत डोभाल ने मंगलवार रात को सीलमपुर, जाफराबाद, मौजपुर और गोकुलपुरी के हिं’सा प्रभावित इलाकों का दौरा किया था. दौरा करने के बाद डोभाल ने कहा की यहाँ पर लोगों से अपील की है की लोग शांति बनाये  रखें. डोभाल ने कहा ‘इं’शाअ’ल्लाह, यहां पर बिल्कुल अमन होगा. अब कोई भी किसी तरह का दं’गा नहीं होगा.