अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के लिए बनाया ये तगड़ा मास्टरप्लान

1558

कश्मीर से 370 हटने के बाद अब वहां के हालात धीरे धीरे सामान्य हो रहे है. स्थानीय युवक सेना में भर्ती हो रहे हैं, सरकारी नौकरी के लिए पढ़ाई कर रहे हैं, कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान और अलगाववादी नेताओं में खलबली और ज्यादा मच गई हैं. वहीं इधर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर की तरफ एक कदम और बढ़ाया है जिससे अलगाववादी और पाकिस्तान की नींद उड़ना लाजमी है.

दरअसल अमित शाह ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर के पंचों और सरपंचों के डेलिगेशन के साथ मुलाकात की थी. इस बैठक में सरकार ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की. इस बैठक में गृहमंत्रालय के बड़े अधिकारी भी मोजूद थे. बैठक में ग्रेहमंत्रालय ने फैसला किया कि घाटी के सरपंचों को 2 लाख का बीमा कवर दी जाएगी और इसके साथ ही उनके इलाके में सुरक्षा की व्यवस्था भी की जाएगी. साथ ही उन्हें भरोसा दिलाया कि गाँव के जनप्रतिनिधि को हर सुरक्षा दी जाएगी. आपको बता दे कि कई सालों से सरपंचों की हत्या लगातार हो रही है, जिससे अंजाम आतंकवादी और अलगाववादी देते है.गृह मंत्री अमित शाह और उनके अधिकारियों ने लगभग 100 पंचों और सरपंचों से जम्मू कश्मीर के मुद्दे को लेकर बातचीत की. बैठक में जहां एक ओर सरकार ने साफ किया कि जनता के खर्च के लिए भेजा गया पैसा सीधा जनता तक ही पहुँचाया जाएगा और ये देखना सरकार की प्राथमिकता होगी. वहीं जनता को उम्मीद है कि जो भरोसा मोदी सरकार ने उन्हें दिलाया है उसपर वो जरुर खरे उतरेंगे.

घाटी में धारा 370 हटने के बाद कुछ लोग वहां दर माहोल बना रहे है. ऐसे में ये मुलाकात वहां के लोगों को भरोसा दिलाने के लिए अहम मुलाकात मानी जाएगी. आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर में कुछ महीने पहले पंचायत चुनाव हुए थे जिसमें 40 हजार पंच और सरपंच चुने गए थे. इनमें से करीब 5 हजार सरपंच हैं जबकि 35 हजार पंच हैं. बैठक में गृहमंत्री ने भरोसा दिलाया कि जम्मू-कश्मीर में अगले 15 दिनों के अंदर संचार व्यवस्था पूरी तरह से ढील दे दी जाएगी. जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार सरपंचों को विकास कार्यों के लिए सीधा फंडिंग देगी जिससे जम्मू कश्मीर में विकास लाने में मदद मिलेगी. और इन पैसों की मदद से सरपंच सीधा अपने गाँव में विकास कर सकेंगे. और इसके लिए केंद्र सरकार ने शुरुवात कर दी है. केंद्र सरकार ने पिछले महीने कश्मीर के गाँव के विकास के लिए लगभग 3,700 करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी भी कर दी है.जिस तरह से मोदी सरकार कश्मीर पर ध्यान दे रही है और घाटी के विकास लिए जो कदम उठा रहे है उससे पाकिस्तान,आतंकवादियों और अलगाववादियों के मुह पर करारा तमाचा लगा है. कश्मीर के लोग भी मोदी सरकार के हर फैसले का जमकर साथ दे रहे है. मोदी सरकार के फैसलों से तो ये साफ़ जाहिर होता है कि बहुत जल्द घाटी की तस्वीरे बदलने लगेंगी.