हवाई यात्रियों के लिए अमेरिका ने दी चेतावनी, भारत से सामान में न ले जाए ये चीज

227

बीते कुछ दिनों से देश में दुबारा से कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. हालात इस कदर ख़राब हुए है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत हो गयी है तो कही पर बेड्स की कमी आ गयी है और इस वजह से स्थिति काफी भयंकर हो गयी है. जिस वजह से केंद्र और राज्य सरकारें लगातार सख्ती बढ़ती जा रही है.

वही दूसरी तरफ अब भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने हवाई यात्रियों को अपने सामान में गाय का गोबर ले जाने के सिलसिले में एक बड़ा ऐलान किया है. जानकारी के लिए बता दें कि सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसी ने सोमवार को सामान में गाय का गोबर ले जाने से होनेवाले स्वास्थ्य खतरे के खिलाफ चेतावनी दी है. जानकारी के लिए पता हो कि पिछले महीने एयर इंडिया की फ्लाइट में पीछे छूटे हुए गोबर के दो ब्लॉक मिलने से हलचल मच गयी थी. जिस वजह से अब इस पर चेतावनी दी गयी है.

बता दें कि ये गाय के गोबर से भरा सामान वाशिंगटन डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पाया गया था. दरअसल पता हो कि खुरपका मुंहपका रोग जानकारों के जरिये फैलता है और ये बीमारी दुनिया में है इसी वजह से इसे फैलने से रोकने के लिए इस पर पाबंदी लगायी गयी है. इतना ही नहीं सोमवार को जारी प्रेस रिलीज में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि “खुरपका मुंहपका रोग पशुओं को होनेवाली बीमारियों में से एक है जिससे पशुपालक सबसे ज्यादा डरते हैं. जाहिर है कि भारत में एक तरफ कोरोना का संकट बना हुआ है. वही दूसरी तरफ विदेशों में भी खुरपका मुंहपका रोग दुबारा न फैले इसके लिए सावधानी बरती जा रही है. और इसी वजह से भारत से अमेरिका ले जाने वाले सामानों में इस पर रोक लगायी गयी है.