अमेरिका ने एक बार फिर निभाई अपनी दोस्ती, भारत को सौ’पा अ’ल का’यदा का बड़ा आ’तंकी

2751

भारत और अमेरिका के संबं’ध कितने अच्छे है ये तो सभी जानते है. भारत और अमेरिका ने ये सा’बित कर दिया है अगर कोई मुश्कि’ल आये तो दोनों ही देश एक दूसरे के साथ मदद के लिए खड़े है. हाल ही में चीन और भारत के बीच सीमा वि”वाद पर भी अमेरिका भारत के साथ आ गया है. वही कोरोना के सं’कट के बीच भी दोनों देशों के रि’श्तों की म’धुरता को देखा जा सकता है.

इसी के बीच अमेरिका ने कुछ ऐसा कर दिया है. जो भारत के लिए काफी ख़ुशी की खबर है. दरअसल अमेरिका ने भारत को अल कायदा के बड़े आ’तंकवादी मोह’म्मद इब्रा’हीम जुबैर को भारत को सौं’प दिया है. और उसे पंजाब के अमृतसर स्थित एक क्वा’रेंटाइन सें’टर में रखा गया है. बता दें जुबैर अल कायदा की फा’इनैंसिंग का काम देखता है. और उसे अमेरिकी अदा’लत में आतंक’वादी घटना’ओं में दो’षी पाया गया.

बता दें जुबैर के पास अमेरिका की नागरिक भी है. हालंकि वो बाद में आतं’की सं’गठन अल का’यदा में शामिल हो गया और संग’ठन के खूं’खार आतं’कवादी अल अवलाकी का सहायक बन गया. अवलाकी यानी अनवर नसीर अल अवलाकी भी अल काय’दा का ही आतं’की है और वो अल कायदा में आतं’कवादि’यों की भ’र्ती करने और आतंक’वादी ह’मलों की योजना बनाने का काम करता है.

जाहिर है वि’श्व में कई आतं’की सं’गठन स’क्रिय है. जिसमें से अल कायदा भी एक ही है. और अमेरिका को अल कायदा के इस आ’तंकी को पकड़ने में बड़ी सफलता हां’सिल हुई है. साथ ही भारत के लिए भी इससे काफी ज्यादा मदद मिल सकेगी.