भारत और अमेरिका के बीच हुई इतने अरब की डील, ट्रम्प ने किया ऐलान

2243

दो दिन के दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत आये हैं. डोनाल्ड ट्रम्प का अहमदाबाद में PM मोदी ने भव्य स्वागत किया. जिसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प अपने पूरे परिवार के साथ भारत दौरे पर आये हैं जिसमे कल उन्होंने अहमदाबाद और आगरा के ताजमहल का दीदार किया. जिसके बाद आज उनका भारत में दूसरा दिन है. जिसमे आज डोनाल्ड ट्रम्प कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

बता दें भारत दौरे पर डोनाल्ड ट्रम्प का आना इस लिए भी ख़ास माना जा रहा हैं क्यूंकि दोनों देशों के बीच ट्रेड डील को लेकर बात होनी है. वहीं दूसरी तरफ भारत दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रम्प और PM मोदी ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेस की जिसमे बताया कि दोनों देशों के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी. जिस पर डोनाल्ड ट्रम्प ने भी मुहर लगा दी है. इसी के साथ जल्द ही डोनाल्ड ट्रम्प और PM मोदी के बीच ट्रेड डील को लेकर भी चर्चा होगी.

बता दें इस डील में अमेरिका से 24 MH60 रोमियो हेलिकॉप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद शामिल है. इसके अलावा छह AH 64Eअपाचे हेलिकॉप्टर भी इस डील में शामिल हैं जिसकी कीमत 80 करोड़ डॉलर के करीब होगी. इसी के साथ ट्रम्प ने कांफ्रेस में कहा कि इस डील से दोनों देशों के बीच रिश्ते और भी मजबूत होंगे. वहीं दूसरी तरफ ट्रम्प ने कांफ्रेस में पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान की धरती से चलने वाले आतंकवाद पर लगाम लगाने की जरुरत है, मैं और PM मोदी देश के नागरिकों को बचने के लिए तत्पर है.

अब देखना होगा की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ट्रेड डील पर क्या बात करते है. क्या ट्रेड डील को लेकर भी भारत और अमेरिका के बीच संबंधो में मजबूती आएगी. भारत अमेरिका के साथ ट्रेड डील के विषय पर सफल हो पता है या नहीं. इसका पता तो दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद ही पता चलेगा.