अब अमेरिका ने भारत का साथ देते हुए उठाया है ऐसा कदम कि पाक की नींद उड़ गयी है

कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप के चलते लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए पहले तो लॉकडाउन के मायने बताये और फिर इसे आगे बढ़ाना ही सही समझा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर लॉकडाउन को न जारी किया गया होता तो स्थिति और भी बढ़ा रूप ले सकती थी. वहीँ भारत सरकार लगातार कोरोना के चलते अमेरिका समेत कई देशों की मदद कर चुका है.

जानकारी के लिए बता दें भारत सरकार द्वारा की जा रही मदद के बाद अमेरिका भी भारत को लेकर कई कदम उठा रहा है. अमेरिका भी इस स्थिति में भारत की हर संभव मदद कर रहा है. कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका ने अभी हाल ही में 5.9 मिलियन डॉलर की मदद प्रदान की थी. अमेरिका द्वारा की गयी इस मदद को अभी कुछ ही दिन बीते हैं कि अमेरिका ने फिर से भारत का साथ दिया है और बड़ा ऐलान किया है.

अमेरिका ने भारत का साथ देते हुए अब ऐसा कदम उठाया है जिससे पाक की नींद उड़ी हुई है. जी हाँ अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सौदा को मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान की चिंता बढ़ गयी है. अमेरिका ने 15.5 करोड़ डॉलर की हारपून ब्लॉक-2 एयर लॉन्चड मिसाइलें और हल्के वजन के टॉरपीडो भारत को बेचने की मंजूरी दी थी. अमेरिका के इस कदम के बाद पाक की बौंखलाहट सामने आई है.

गौरतलब है कि अमेरिका का भारत के साथ हुए इस रक्षा सौदे के बाद पाक ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह भारत को जहाज-रोधी मिसाइलें देकर क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है. पाक के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता आइशा फारुकी ने कहा है कि अमेरिका की भारत को मिसाइलें की बिक्री क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा है. कोरोना जैसी महामारी के बीच भारत पाक के इस सौदे ने पाक को बेचैन कर दिया है.