लॉकडाउन 3 में ई कॉमर्स कंपनियों को मिली छूट, कर सकेंगी इन इलाकों में ऑनलाइन डिलीवरी

देश में कोरोना का ख’तरा काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसकी वजह से देश भर में लॉकडाउन किया गया है. जिसमें ज्यादातर चीज़ों को बंद रखा गया था. लेकिन इस बार 2 हफ्ते के लिए लॉकडाउन की अवधि को दुबारा बढ़ाया गया है. जिसमें कुछ चीजों को इजाजत दी है.

दरअसल इससे पहले जब लॉक डाउन को 40 दिन के लिए बढ़ाया गया था. तब केवल जरुरी सामना की दुकानें खोलने की इजाजत मिली थी. जिसके बादब तीसरी बार में जनता को थोड़ी और राहत देते हुए सरकार ने ई कॉमर्स कंपनियों को गैर जमानती सामना बेचने की इजाजत दी है. जिसमें  Amazon-flipkart जैसी कंपनियां अब ऑनलाइन डिलीवरी कर सकती है.

लेकिन सरकार ने इसके लिए कुछ दिशा निर्देश दिए है. जिसके अंतर्गत ही इन कंपनियों को डिलीवरी करने की इजाजत है. जिसमें ख़ास कर रे’ड जोन वाले इलाकों में किसी भी तरह की कोई डिलीवरी नहीं करती है. इसके अलावा बाकी इलाकों में पर’मिशन है. वही रेड जोन में रहने वाले यदि मोबाइल, टीवी, फ्रिज, एसी जैसे सामान का ऑर्डर करने की कोशिश करेंगे तो पहले ही आपको नॉट डिलिवरेबल का मैसेज दिख जाएगा.

इसके अलावा सु’रक्षा को ध्यान में रखते हुए भी पूरा इं’तजाम किया गया है जिसमें  डिलिवरी एजेंट सामान घर के बाहर ही रखकर जाएगा. गौरतलब है कोरोना वायरस का ख’तरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. जिसकी वजह से लगातार सरकार द्वारा इसे रोकने के लिए हर क’ठोर कदम उठाये जा रहे है. वही हालातों को देखते हुए ही सरकार जोन वाइज थोड़ी थोड़ी छूट भी दे रही है.