नहीं रहे मुलायम सिंह यादव और अमिताभ बच्चन के सबसे ख़ास दोस्त अमर सिंह, राजनीति जगह में छाई शोक की लहर

286

समाजवादी पार्टी के पूर्व कद्दावर नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का आज निधन हो गया. वो लम्बे वक़्त से बीमार चल रहे थे. सिंगापुर के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था लेकिन इलाज के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई. वो 65 वर्ष के थे. वो किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. हाल ही में उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमे वो फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन से माफ़ी मांगते नज़र आये थे.

एक वक़्त था जब अमर सिंह सियासी गलियारों में वो चाभी हुआ करते थे जिनसे सत्ता के हर दरवाजे खुलते थे. लेकिन वर्तमान सियासी माहौल में अमर सिंह प्रासंगिक नहीं रह गए बल्कि मिसफिट हो गए थे. लम्बे वक़्त से सियासी गलियारों से दूर अमर सिंह सिंगापुर में अपनी किडनी का इलाज करा रहे थे. इसी साल फ़रवरी में उनकी तस्वीर बाहर आई. काफी बूढ़े और बीमार दिख रहे थे. उन्होंने एक वीडियो जारी करते हुए अमिताभ बच्चन से माफ़ी मांगी थी और कहा था, ‘आज मेरे पिता की पुण्यतिथि है और मुझे इसी को लेकर अमिताभ बच्चन जी का एक मेसेज मिला. आज जीवन के इस वक्त में जब मैं जिंदगी और मौत से लड़ रहा हूं, मैं अमित जी और पूरे परिवार से अपनी टिप्पणियों को लेकर माफी मांगना चाहता हूं. ईश्वर उन सभी पर अपना आशीर्वाद बनाए रखे.’ उनका वो वीडियो खूब वायरल हुआ था.

अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे. कभी वो मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी हुआ करते थे. फिर मुलायम से उनकी दूरियां बढ़ गई. समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद उनकी सक्रियता कम हो गई थी. 2017 में अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव के बीच हुए झड़ने में अमर सिंह को ही मुख्य खलनायक माना गया था. हालांकि समाजवादी पार्टी से दूर होने के बाद उनकी करीबियां भाजपा के साथ बढती दिख रही थी. जब वो राजनीति में शिखर पर थे तो बॉलीवुड में भी उनकी अच्छी पहुँच थी.