अमर सिंह म’रने से पहले देश की इस संस्था को दान कर गये इतने करोड़ रूपये की संपत्ति !

साल 2020 ऐसा आया है कि इस वर्ष देश की बड़ी बड़ी हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कहा है. जिसमें से कुछ लोगों के जाने का तो लोगों को विश्वास ही नही होता है. वहीँ दूसरी ओर चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब तक हजारों जिंदगियो को खत्म कर दिया है. इसी बीच फिर एक ऐसी खबर आई जिसने सभी को झटका दे दिया और राजनीति जगत में शोक की लहर दौड़ गयी.

जानकारी के लिए बता दें समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता रहे अमर सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उन्होंने फिर इस दुनिया को अलविदा कह दिया. 1 अगस्त शनिवार शाम उन्होंने सिंगापुर में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली. वह पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे, जिसके बाद बीच में भी उनके निधन की अफवाह उड़ गयी थी तो उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था कि ‘टाइगर जिंदा है’. भारतीय राजनीति में अमर सिंह ने काफी नाम किया और 90 के दशक में राजनीति उनके इर्द-गिर्द घूमा करती थी. मरने से पहले वो एक ऐसा काम कर गये जिसकी आज भी तारीफ होती है.

राज्यसभा सांसद अमर सिंह अपने आखिरी दिनों में कुछ ऐसे काम कर गये जिनका जिक्र हमेशा होता रहेगा. जी हाँ कुछ साल पहले ही अमर सिंह ने अपनी करोड़ों की संपत्ति आरएसएस से जुड़ी संस्था को दान कर दी थी. उन्होंने अपने पिता की याद में करीब 15 करोड़ रूपये की संपत्ति आजमगढ़ में स्थित आरएसएस से जुड़ी संस्था सेवा भारती को दान कर दी थी.

गौरतलब है कि उनके पिता जी के निधन के बाद ही यहाँ उनका घर खाली रहता था, जिसके बाद उन्होंने अपने स्वर्गीय पिता की याद में अपनी पैतृक संपत्ति को दान में दे दिया. जिसके बाद अमर सिंह ने साल 2018 में खुद इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि संघ बड़ी संस्था है उसे कुछ दान देना बहुत छोटी बात होगी. उन्होंने कहा कि मैंने पिता जी की यद् में संपत्ति देकर समाज सेवा के प्रयासों में योगदान करने की कोशिश की है.