इस दिन से शुरू हो सकती हैं ये हवाई सेवा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी किये नए नियम!

देश में कोरोना का कहर थम नहीं रहा है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इस वायरस को नियंत्रण में करने के लिए एक के बाद एक बड़े कदम उठा रही हैं जिससे अन्य लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचाया जा सके. इसके बावजूद भी कोरोना का प्रकोप थम नहीं रहा है. हर दिन मरीजों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है कि सरकार भी चिंतित है.

जानकारी के लिए बता दें इस वायरस से बचने के लिए ही सरकार ने समय के चलते पूरे देश में लॉकडाउन को लागू कर दिया था जिसके बाद जो व्यक्ति जहाँ था वहीँ रह गया. सारे कामकाज ठप्प हो गये और रेल, बस और हवाई सेवा भी बंद कर दी गयी. हालाँकि सरकार के इस कदम से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन ये लॉकडाउन का ही प्रभाव है जो आज भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर स्थिति में हैं. अब इसी बीच एक बड़ी खबर हवाई सेवा को लेकर आ रही है.

करीब 50 दिन के लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार अब विमान सेवा को नई गाइडलाइन के साथ शूरू कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 17 मई के बाद से एयरपोर्ट खोलने की घोषणा हो सकती है. वहीँ एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जल्द ही घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने की संभावना के साथ कुछ नए नियम जारी किये हैं जिससे यही कयास लगाये जा रहे हैं कि अब विमान सेवा को शुरू किया जा सकता है.

गौरतलब है कि अब एयरपोर्ट पर केवल वेब चेकइन की ही अनुमति होगी. इसी के साथ फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य होगा. वहीँ 4 फिट की दूरी हर किसी को बनानी होगी. एयरपोर्ट पहुंचने से पहले मास्क और हाथ के दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनना भी सभी के लिए आवश्यक होगा. अब से यात्री अपने साथ 350 मिली मीटर सेनेटाइजर को साथ ले जा सकेंगे. एयरपोर्ट स्टाफ के साथ भी यात्रियों को नियमों के साथ ऑपरेट करना होगा. 23 मार्च से सभी उड़ाने बंद थी.