एयर इंडिया ने पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए तैयार किया है ऐसा प्लेन, जहाँ परिंदा भी पर नहीं मार सकता, जानें खासियत

689

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चर्चा हर तरफ होती हैं. पीएम मोदी की चर्चा उनके काम को लेकर उनके द्वार लिए गए निर्णय काबिले तारीफ होते हैं. पीएम मोदी की सुरक्षा ज़मीन में तो चाकचौबंद रहती ही हैं लेकिन अब उनकी सुरक्षा हवा में भी अभेद्य होने जा रही हैं.

पीएम मोदी की और राष्ट्रपति रमानाथ कोविंद दोनों की सुरक्षा को लेकर एयर इंडिया ने अमेरिका में ‘एयर इंडिया वन अमेरिका’ में बनकर तैयार हो गया हैं. अनुमान ये लगया जा रहा हैं कि इस महीने एयर इंडिया वन विमान भारत को सौप दिया जायेगा. प्रधानमंत्री मोदी के इस ‘सुपर जेट’ में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तरह से सुरक्षा उपाय किए गए हैं. यह एक तरह से हवा में ‘उड़ते किले’ की तरह से है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ले जाने के लिए एयर इंडिया के दो बिल्‍कुल नए बोइंग 777-300 विमान को पिछले दिनों खरीदा गया था. इस विमान में सुरक्षा के लिहाज से अब काफी बदलाव किए गए. भारत ने देसी ‘एयरफोर्स वन’ के लिए अमेरिका के साथ 1,300 करोड़ रुपये की डील की थी. इसके तहत दो सेल्‍फ प्रोटेक्‍शन सूट खरीदे गए हैं. इन सूट को एयर इंडिया वन विमानों में लगाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि दो में से एक विमान बनकर तैयार हो गया है और उसकी टेस्टिंग की जा रही है.

पीएम मोदी का ये विमान पूरी तरह से अत्‍याधुनिक बोइंग-777 विमान पूरी तरह से एकीकृत मिसाइल डिफें’स सिस्‍टम से लैस हैं. इसमें ऐसे सेंसर लगाएं गए हैं अगर इस पर कोई मिसाइल अटै’क करती है तो उसकी सूचना तुरंत मिल जाएगी. इसके आलावा डिफेन्स सिस्टम में इन्फ्रा रेड सिस्टम, डिजिटल रेडियो फ्रीक्वेंसी के साथ साथ जै’मर लगे हुए हैं. पीएम मोदी के इस विमान के गति की बात करें तो ये 900 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से उड़ान भर सकता हैं.अगर पीएम मोदी के इस प्लेन की गति की बात करें तो इसकी गति लगभग