नेपाल ने पार की सभी हदें, पहली बार सीमा पर तैनात करेगा सेना, अब भारतीयों के नेपाल में प्रवेश के लिए बनाये ये नियम

30538

भारत और नेपाल के बीच सीमा वि’वाद को लेकर त’नाव बना हुआ है. वही नेपाल ने भारत के हिस्से वाले क्षेत्र को भी अपने नक़्शे में शामिल पर आज संसद में पेश कर दिया है. जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच त’नाव और ज्यादा गह’रा हो गया है. इसी के बीच नेपाल ने एक और हर’कत कर दी है. दरअसल नेपाल एक तरफ भारत के साथ बातचीत करने की बात कह रहा है वही दूसरी तरफ भारत के खि’लाफ काम भी कर रहा है.

वही अब नेपाल सरकार ने नेपाल प्रवेश करने के लिए खुली सीमाओं को बंद करने और सरकार द्वारा निर्धा’रित सीमा क्षेत्र से ही नेपाल में एं’ट्री देने का फैसला किया है. साथ ही भारत के साथ लगातार बढ़ते तना’व को देखते हुए नेपाल ने सीमा पर सैनिकों की तैना’ती भी कर दी है.

बता दें भारत और नेपाल के बीच 1700 किलो मीटर की खुली सीमा थी. जिसमें भारतीय नागरिक बिना किसी रोक टोक के नेपाल के इन हिस्सों में प्रवेश किया करते थे. लेकिन अब नेपाल सरकार ने इसके लिए भी निर्धा’रित क्षेत्र तय किया है और सेना की तैना’ती की है. बता दें नेपाल ने भारत से जुडी 20 सीमाओं को छोड़ कर बाकी सभी क्षेत्रों को बंद करने का फै’सला लिया है.

बता दें सी’मावर्ती क्षेत्रों में सेना की तैनाती करना नेपाल की तरफ से ये पहली बार हो रहा है. इससे पहले केवल भारत के तरफ सीमा की निगरानी एसएसबी करती थी वहीं नेपाल की तरफ से सश’स्त्र प्र’हरी ब’ल के हवाले सुरक्षा की जिम्मे’दारी थी. जिसके बाद अब सेना द्वारा सुरक्षा की जाएगी.