भारत ने की चीन पर एक और डिजिटल स्ट्रा’इक, इस बार 47 ऐप किये गए बै’न

1413

भारत और चीन के बीच जबसे लद्दाख सीमा पर त’नाव शुरू हुआ है उसके बाद से भारत ने चीन को आ’ड़े हाथ लेना शुरू कर दिया है. दरअसल चीन ने लद्दाख सीमा पर भारतीय ज’वानो के ऊपर धो’खे से हम’ला किया था. जिसके बाद एक अफसर सहित 20 जवान श’हीद हो गए थे और इसी वजह सदेश भर में चीन के खि’लाफ गु’स्से का माहौल पैदा हो गया था. जिसके बाद भारत सरकार ने चीन के ऊपर अपनी डिजिटल स्ट्राइ’क की थी. जिसमें पिछले महीने सरकार ने 59 ऐ’प्स को बै’न किया था.

तभी से चीन बौखलाए हुए बैठा है और अब अब सरकर ने एक बार फिर से चीन के पैरों तले जमीन खि’सकाने का काम किया है. दरअसल सरकार ने चीन के  47 चीनी ऐ’प्स बै’न करने का फैसला किया है. दरअसल ये ऐप कुछ समय पहले बैन किए गए ऐ’प्स के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे. जिसके बाद अब इन ऐ’प्स पर भारत सरकार की गा’ज गिर गयी है.

वही सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 250 ऐसे चीनी ऐप्स हैं जिन्हें नेशनल सिक्यो’रिटी के वॉ’यलेशन को लेकर जांच की जा सकती है. साथ ही सरकार नए चीनी ऐ’प्स को बैन करने वाली सूची तैयार कर रही है. जिसमें  कुछ टॉप गे’मिंग ऐप्स भी शामिल हैं. जाहिर है भारत में कुछ पॉपुलर चीनी गे’म्स ऐ’प्स भी बै’न होने वाले है. इसके अलावा इस बार 200 से ज़्यादा ऐप्स की लिस्ट बनाई जा रही है जिनमें पबजी और अली एक्सप्रेस जैसे पॉपुलर ऐप्स हैं. भारत में इन ऐप्स के करोड़ों यूज़र्स हैं.

हालाँकि अभी तक सरकार की तरफ से ऐप्स को बै’न करने को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है. लेकिन सवाल ये ही कि क्या बाकई इस बार पबजी को भी बै’न कर दिया जायेगा. जाहिर है चीन के ऊपर अब आ’र्थिक रूप से चो’ट देने का काम किया जा रहा है.