चीन ने फिर चली भारत के खि’लाफ नयी चाल, नेपाल के बाद इस देश को कर रहा ब’रगलाने की तैयारी

950

एक तरफ भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर त’नाव बना हुआ है. वही दूसरी तरफ नेपाल और पाकिस्तान भी भारत के खि’लाफ चीन के समर्थन में अपनी ना’पाक हर’कते कर रहे है. जिसकी वजह से स्थिति काफी ज्यादा गंभीर होती जा रही है. दरअसल चीन भारत के ऊपर अपना दवाब बनाने के लिए हर तरफ से सारे पैतरे अपना रहा है. जिसके कारण ही अब चीन ने भारत के खि’लाफ एक और नयी चाल चलना शुरू कर दिया है.

दरअसल नेपाल और पाकिस्तान के बाद अब चीन बांग्लादेश को भी भारत के खि’लाफ बर’गलाने का काम कर रहा है. जिसके लिए चीन ने बांग्लादेश के 97 फीसदी उत्पादों पर से टैक्स हटाने की घो’षणा की है. वही चीन इस ऐलान से खुश बांग्लादेश के राजनयिकों ने इसे पेइचिंग और ढाका के संबंधों में मील का पत्थर बताया है. साथ ही बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने घोष’णा करते हुए कहा है कि म’त्स्य और चमड़े के उत्पादों सहित 97 फीसदी वस्तुओं को चीनी टैरिफ से छूट दी जाएगी.

इसके अलावा बांग्लादेश को कोरोना वायरस महामारी के आर्थि’क प्रभा’व को कम करने में मदद मिलेगी. बता दें बांग्लादेश चीन से 15 बिलियन डॉलर का आयत करता है. जबकि चीन बांग्लादेश से नियात करने वाली वस्तुओं की कीमत कम है. वही अब चीन के इस कदम को बांग्लादेश के लिए आर्थिक रूप से बेहतर समझा जा रहा है.

जाहिर है चीन इस वक्त भारत के ऊपर हर तरफ से दवाब बनाने के लिए अपनी नापा’क चालों को अंजाम देने की कोशिश कर रहा है. जिसके लिए अब चीन ने बांग्लादेश को अपने साथ लेने की कोशिश की है.