अम्फान के बाद अब देश में मं’डरा रहा हिका तू’फ़ान का ख’तरा, इस राज्य में देगा द’स्तक

110

एक तरफ देश कोरोना की मा’र झेल रहा है. वही दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल कोरोना के साथ साथ अम्फान तूफ़ान के संक’ट से जूझ रहा है. जिसकी वजह से पश्चिम बंगाल में काफी ज्यादा नुकसा’न हुआ हुआ है. बता दें अम्फान तूफ़ान के आने के बाद पश्चिम बंगाल में कई लोगो की जा’न चली गयी तो कही सड़कों पर पेड़ गिर गए. हालाँकि पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में तूफान से हुए नुक’सान के लिए राह’त राशि देने का ऐला’न किया है.

लेकिन अब पश्चिम बंगाल के साथ एक और राज्य में तूफ़ान अपना क’हर बरसाने वाला है. बता दें गुजरात के दो समुदी क्षेत्रों में हिका चक्रवा’त का खत’रा मंडरा रहा है वही मौसम विभाग ने अ’लर्ट जारी करते हुए कहा है कि पहला तूफान एक से तीन जून के बीच तटीय इला’कों से टक’रा सकता है, जबकि दूसरा हिका नाम का चक्रवा’त चार से पांच जून के बीच गुजरात के द्वारका, ओखा और मोरबी से ट’कराता हुआ क’च्छ की ओर जा सकता है.

हालाँकि बताया जा रहा है कि तूफान जमीन से टकरा’एगा जिसके बाद हवा की गति 120 किलों मीटर प्रति’घंटा रहेगी. और अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबा’व का क्षेत्र बनेगा और इससे आगे तेजी से बढ़ता जाएगा. इसके अलावा गुजरात में इस चक्रवात से सौ’राष्ट्र, पोरबंदर, अमरेली, जूनागढ़, राजकोट और भावनगर आदि जिलों को नु’कसान होने की आशं’का जताई जा रही है.

गौरतलब है एक तरफ देश कोरोना और अम्फान के क’हर से लड़ रहा है ऐसे में हिका तूफ़ान का आना काफी चिं’ता पैदा करने वाली बात है.