अदनान सामी से पूछा गया कि ‘क्या भारत में डर लगता है?’ तो उन्होंने दिया ये जवाब

2016

सीएए को लेकर पूरा देश ज’ल रहा है. जिसमे की दिल्ली में सबसे ज्यादा आ’गज’नी और हिं’सा हुई है. दिल्ली में कई लोग घा’यल हुए है और कई लोगों की मौ’त हो गई है. जिसमें पुलिसकर्मी के साथ-साथ आईबी के कांस्टेबल की भी दं’गा’ईयों ने द’र्दना’क तरीके से मौ’त के घा’ट उतार दिया. ये सारा दं’गा करने का इल्जाम आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर लगाया जा रहा है. जिसके कई सबूत भी सामने आयें हैं. सीएए को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षद का नाम सामने आ रहा है. मुस्लमान की नागरिकता जाने के ड़र से देश के अंदर कई विपक्षी पार्टियों ने लोगो के अंदर भ्र’म फैला कर दं’गा करवाया गया है.

अब आपको बता दें सीएए के सपोर्ट में पहले पाकिस्तानी संगीतकार.जो अब भारत के मूल निवासी बन गये है. दुनिया का एक बड़ा और जाना पहचाना नाम अदनान सामी. अभी कुछ वक्त पहले भारत सरकार ने अदनान सामी को पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा था. जिसको लेकर सभी विपक्षी पार्टी केंद्र की मोदी सरकार पर हम’ला’वर हो गई थी. बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि हम भारत के मुस्लिम को नागरिकता पहले ही दे चुके है. लेकिन कांग्रेस को सिर्फ हर मुद्दे पर राजनीति करनी है और कुछ नहीं.

हालाँकि सिंगर और म्यूजिशन अदनान सामी  अब भारत के नागरिक बन चुके हैं. लंदन में जन्मे पाकिस्तानी मूल के अदनान अब भारत को ही अपना घर मानते हैं. अदनान सामी ने हाल में ही उन्होंने कहा है कि ‘एक मुसलमान होते हुए वह खुद को भारत में ज्यादा सेफ मानते हैं. इसके साथ ही अदनान ने CAA का भी खुल कर सपोर्ट करते हुए कहा कि ‘यह कानून लोगों को भारत की नागरिकता दिलाने में मदद करेगा और इसका भारत में अभी रह रहे लोगों के साथ कोई संबंध नहीं है’ यह सारी बातें अदनान ने एक इवेंट में बोली हैं.

अदनान सामी से एक सवाल का पूछा गया था. जिसका जवाब देते हुए अदनान ने कहा, ‘जो लोग भारत की नागरिकता चाहते हैं, उन्हें यह जल्द से जल्द मिले इसी के लिए नागरिकता संशोधन कानून बना है और यह भारत में रहने वाले भारत के लोगों के लिए नहीं है.’ बता दें कि साल 2015 में ऐक्टर आमिर खान ने कॉमेंट किया था कि उनकी पत्नी को भारत में रहना सेफ नहीं लगता है और भी कई लोगो को भारत में रहने में ड़र लगता है. इसके जवाब में अदनान ने कहा, ‘मैं यहां इस बात का जवाब देने नहीं आया हूं कि आमिर खान ने क्या कहा ?जिन लोगो को डर लग रहा उनको डरना नही चाहिए क्योकि सीएए में किसी भी भारतीय की नागरिकता नही जायेगी. जहां तक मेरी बात है, मैं एक मुस्लिम हूं. मैं सभी धर्मों का सम्मान करता हूं. मैं मानवता का सम्मान करता हूं चाहे यह किसी भी रूप में हो.’

अदनान सामी ने आगे कहा कि मेरे पास और भी कई देश में रहने के विकल्प थे. लेकिन मैंने भारत को चुना क्योकि यहाँ पर मुस्लिम भी पूरी तरह से सुरक्षित है. अदनान सामी ने ये बाते ऐसे वक़्त पर कहीं है. जब दिल्ली पूरी तरह से ज’ल रही है. अदनान सामी के सीएए के सपोर्ट में बोलने से मुस्लिम स’मुदा’य के लोगो को समझाने को लेकर एक अच्छा संदेश देने की कोशिश की है और अपील की है कि सभी लोग शांति और भाईचारा बना कर रखें.