नही रहे कादर खान! तो इसलिए कनाडा में ही होगा अंतिम संस्कार

355

एक तरफ पूरा विश्व नए साल का जश्न मनाने में लगा हुआ था वहीँ दूसरी तरफ हिंदी फिल्मों का जाना माना अभिनेता अस्पताल में अपने परिवार के साथ अंतिम साँसे गिन रहा था और सुबह होते होते उनके निधन की खबर आ गयी.

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता, कॉमेडियन और लेखक कादर खान अब हमारे बीच नही रहे. लंबी बीमारी के बाद 81 वर्षीय कादर खान ने कनाडा के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली. खान को प्रोग्रेसिव सुपरन्यूक्लियर पाल्सी नाम की बीमारी थी. इस बीमारी में व्यक्ति अपना संतुलन खोने लगता है. यहाँ तक कि वो चलने फिरने, उठने बैठने में असमर्थ हो जाता है. कादर खान को सांस लेने में दिक्कत के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 31 दिसम्बर की रात को कादर खान ने अंतिम सांस ली. कनाडा में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा

Source- Mumbai live

1937 में अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे कादर खान सबसे वर्सटाइल कलाकारों में से एक थे. 46 साल के कैरियर में कादर खान ने लगभग 300 फिल्मों में काम किया. खान अभिनय के साथ लेखन का भी काम करते थे जिसकी दुनिया फैन थी. दर्शकों को हंसाने के साथ साथ उन्होंने निगेटिव किरदार से भी लोगों का दिल जीता. अभिनेता गोविंदा और कादर खान की जोड़ी लोगों को खूब पसंद आई थी. दोनों ने ‘दूल्हे राजा’, ‘कुली न 1’, ‘राजा बाबू’ और ‘आँखे’ जैसी फिल्मों में काम किया. इसके अलावा वो ‘कुली’ में अमिताभ के साथ, ‘हिम्मतवाला’ में जीतेंद्र के साथ महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभा चुके हैं.

कादर खान आखिरी बार साल 2015 में फिल्म ‘दिमाग का दही’ में नज़र आए थे. इसके बाद अस्वस्थ रहने के कारण उन्होंने बॉलीवुड से दूरी बना ली. आज वो हमारे बीच से चले गये है. अंतिम वक्त में कादर खान अपने बेटे और पत्नी के साथ थे. कादर खान के निधन की खबर सुनकर उनके फैन्स बेहद मायूस हैं. वहीँ बॉलीवुड और राजनीति से जुड़े लोगों ने कादर को श्रधान्जली अर्पित की है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कादर खान के निधन पर दुःख व्यक्त किया है.

अभिनेता अर्जुन कपूर ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर कादर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया और परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट किया.

मधुर भंडारकर ने सोशल मीडिया पर कादर खान के साथ तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि एक बढ़िया एक्टर, कॉमेडियन और लेखक कादर खान के निधन की खबर से दुखी हूँ.

अमिताभ बच्चन ने कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर कादर खान के लिए दुआएं मांगने की अपील की थी लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था. कादर खान के निधन पर बिग बी ने दुःख प्रकट किया है.

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया कादर खान के निधन पर ट्वीट किया और उनके एक्टिंग के अनुभव को शेयर किया.

 कादर खान के पास कनाडा की नागरिकता थी. कुछ दिनों से वे अपने परिवार के साथ कनाडा में ही रह रहे थे. मिली जानकारी के मुताबिक़ कादर खान का अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा.