एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की रिपोर्ट के अनुसार RJD के सबसे ज्यादा विधायक दा’गी

45

बिहार चुनाव को लेकर चुनावी स’रग’र्मी काफी तेज़ होती जा रही है. बिहार में चुनाव को लेकर सागातों पर सौगात दी जा रही है. केंद्र सरकार ने बिहारवासियों के लिए तोहफे का पिटारा खोल दिया है. बिहार में लगभग सभी पार्टियों ने चुनाव को लेकर अपनी अपनी कमर कस ली है. इन सबके बीच बिहार में विधायाकों को लेकर एक खुलासा हुआ है.

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बिहार में राष्ट्रीय जनता दल में सबसे ज्यादा दा’गी विधायक हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर कांग्रेस है और तीसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक है. इस रिपोर्ट से यह पता चला है कि 41 प्रतिशत आरजेडी के नेताओं पर आ’प’रा’धि’क आ’रो’प है. वहीं कांग्रेस भी इससे अ’छू’ति नही है. उसके भी 40 फि’स’दी विधायक पर आ’प’राधि’क आ’रो’प लगे हैं. बीजेपी की बात करें तो उसके सबसे कम विधायक है. बीजेपी के 35 फिसदी विधायक इस में लिप्त है.

रिपोर्ट के ये नतीजे उन ह’लफ’ना’मों के आधार पर निकाले गए हैं, जो 2015 के विधान सभा चुनावों के दौरान उम्मीदवारों ने दाखिल किए थे. ह’त्या जैसे आ’रो’प की बात करें तो 11 विधायकों पर ह’त्या और 30 विधायकों के खि’ला’फ ह’त्या के प्रयास के मा’म’ले द’र्ज हैं. 5 विधायक महिलाओं के साथ क्रू’र’ता ब’र’तने और 1 विधायक दु’ष्क’र्म का आ’रो’पी है.

इस रिपोर्ट से एक और खु’ला’सा हुआ है. इससे ये पता चला है कि बिहार के कितने फिसदी विधायक क’रो’ड़प’ति हैं. इस रिपोर्ट से पता चला है कि 240 विधायकों में से 67 विधायक करोड़पति हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 240 विधायकों में से 134 ने ग्रेजुएशन से ऊपर की पढ़ाई की है, जबकि 96 विधायक ग्रेजुएट हैं और 9 विधायक सिर्फ साक्षर हैं.