तबलीगी जमात में शामिल हुए 960 विदेशी नागरिकों पर सरकार ने कसा शि’कंजा, किया 10 साल के लिए बैन

1741

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए तबलीगी जमात के लोगो का मा’मला मार्च महीने में सामने आया था. जिसके बाद पूरे देश में हड’कंप मच गया था. दरअसल कोरोना के संक्र’मण को देखते हुए देश में लॉकडाउन किया गया था. इसी बीच ये मा”मला सामने आया जिसके बाद तबलीगी जमात के लोगो को अलग अलग जगहों पर रखा गया और इनका इलाज किया गया.

साथ ही तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद और उनके सहयोगियों के खि’लाफ दिल्ली पुलिस ने के’स भी द’र्ज किया है. वही मरकज में शामिल हुए जिन लोगो के खि’लाफ मा’मला द’र्ज है उनके ऊपर कार्य’वाई की जा रही है. वही अब इस मामले में सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने टूरिस्ट वीजा पर भारत आने वाले 960 विदेशी नागरिकों पर अगले 10 साल के लिए प्रति’बंधित लगा दिया है.

दरअसल इन नागरिकों को वीजा नि’यमों का उ’ल्लंघन करने के कारण प्रतिबं’धित किया है. इसके अलावा मिली जानकारी के मुताबिक 2200 से अधिक विदेशी तबलीगी जमात के सदस्य हैं.  जिन्होंने भारत का दौरा किया और पूरे देश में तबलीगी गतिवि’धियों में पर्यटक वीजा पर भाग लिया. वही ये भी कहा जा रहा है कि इसकी संख्या और बढ़ भी सकती है.

बता दें कुछ दिनों पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने निजामुद्दीन मरकज मा’मले में जांच और आप’राधिक माम’लों का सामना कर रहे 955 विदेशी जमातियों को 9 अलग-अलग जगहों पर शि’फ्ट करने का आदे’श दिए थे. जिसके बाद अब इन विदेशी जमातियों के ऊपर सरकार ने अपना शिकं’जा क’सा है. जाहिर है तबलीगी जमात के लोगो का मामला सामने आने के बाद कोरोना संक्र’मित लोगो की संख्या में इ’जाफा हुआ था.