अब इस बल्लेबाज ने लगाये 6 गेंदों में 6 छक्के,की युवराज बराबरी

2513

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तो रोज कोई न कोई रिकॉर्ड बनते ही रहते हैं. क्रिकेट के बारे में कहा जाता है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है इसमें कब क्या होगा पता ही नही चलता है. क्रिकेट इस समय काफी मॉडर्न हो गया है उसका कारण है कि जबसे ICC टी20 लेकर आया है तबसे क्रिकेट बहुत रोचक हो गया है और लोग क्रिकेट में टी20 को देखने में तरजीह देते है. टी20 जबसे आया है कई रिकॉर्ड बन चुके हैं.

हम रिकॉर्ड्स की बात इसलिए भी कर रहे हैं क्यूंकि हाल ही में न्यूज़ीलैण्ड की टीम ने भी टी20 में एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है. न्यूज़ीलैण्ड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर ने रविवार को 6 गेंद पर 6 छक्के लगा कर अपना नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज करवा लिया है. वह एक ओवर में छह छक्के जमाने वाले दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं। कार्टर ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के घरेलू ट्वेंटी20 टूर्नमेंट सुपर स्मैश में नॉर्दर्न नाइट के खिलाफ अपनी टीम कैंटरबरी किंग्स की जीत के दौरान हासिल की।

25 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने बाएं हाथ के स्पिनर एंटन देवसिच के ओवर में छह बार गेंद को सीमा रेखा के पार पंहुचाया। वह महज 29 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे उनकी टीम ने 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की। भारत की ओर से भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह भी एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा अपने नाम कर चुके हैं।

आपको बता दें की कार्टर इस तरह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए हैं । यह उपलब्धि हासिल कर उन्होंने अपना नाम  गैरी सोबर्स,रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, वारेस्टरशर के बल्लेबाज रॉस वाइटले और अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई के साथ सूची में शामिल हो गए।

कार्टर टी20 क्रिकेट में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। टी20 में यह उपलब्धि हासिल करने वाले अन्य बल्लेबाज भारत के युवराज (2007), वाइटले (2017) और जजई (2018) हैं।